i special

-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में शुरू हुई महिला क्रिकेट टीम के गठन की तैयारियां

-अक्टूबर के पहले सप्ताह में विज्ञापन निकालने की तैयारी, इसके बाद होगा ट्रायल

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के लिए महिला क्रिकेट टीम बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए यूनिवर्सिटी के साथ-साथ संघटक कॉलेजों की छात्राओं को भी मौका दिया जाएगा। एक क्राइटेरिया 18 से 25 वर्ष रखा गया है। हालांकि यह टीम तभी मूर्त रूप लेगी, जब ट्रायल के दौरान कम से कम पांच ऐसी खिलाड़ी मिल जाएं जिन्हें बॉलिंग आती हो। महिला क्रिकेट टीम बनाने की पहल विवि के पुरुष क्रिकेट टीम के कोच देवेश मिश्रा की ओर से की गई है।

किट के प्रस्ताव को वीसी ने दी मंजूरी

यूनिवर्सिटी में महिला क्रिकेट टीम के गठन को लेकर जून के पहले सप्ताह में प्रयास शुरू किया गया था। यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स बोर्ड के डायरेक्टर प्रो। हर्ष कुमार और क्रिकेट कोच देवेश मिश्रा द्वारा टीम के लिए जरूरी क्रिकेट किट को खरीदने के लिए प्रस्ताव बनाया गया था। इसकी खरीद के लिए वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने स्वीकृति दे दी है।

अक्टूबर से शुरू होगी खोजबीन

विवि की महिला क्रिकेट टीम में न केवल विवि की बल्कि उसके संघटक कॉलेजों की छात्राओं को भी शामिल किया जाएगा। विवि में सोलह सदस्यीय महिला टीम बनाई जाएगी। इसके लिए स्पो‌र्ट्स बोर्ड की ओर से अक्टूबर के पहले सप्ताह में विज्ञापन निकाला जाएगा। विज्ञापन निकालने के बाद साइंस फैकल्टी स्थित विवि के क्रिकेट ग्राउंड में छात्राओं को ट्रायल के लिए बुलाया जाएगा।

----------

नौ साल पहले फेल हुआ था प्रयोग

यूनिवर्सिटी में महिला क्रिकेट टीम गठित करने की दिशा में पहली बार प्रस्ताव नौ साल पहले क्रिकेट कोच देवेश मिश्रा की ओर से तैयार किया गया था। उस समय यूनिवर्सिटी या उसके संघटक कॉलेजों में पांच ऐसी महिला खिलाड़ी नहीं मिल सकीं, जिनको बॉलिंग करना आता हो। इस वजह प्रस्ताव को विराम दे दिया गया था।

वर्जन

यूनिवर्सिटी में इस शैक्षिक सत्र में महिला क्रिकेट टीम के गठन का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सबसे अनिवार्य यह है कि पांच छात्राओं को बालिंग करना आता हो। वीसी ने क्रिकेट किट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। विज्ञापन निकालने के बाद ट्रायल की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-देवेश मिश्रा, क्रिकेट कोच इविवि