गर्दन पर लटकी चुनाव आयोग की तलवार देख आरोपियों पर कार्रवाई में जुटे अफसर

कुंडा के कुसाहिल गांव में 37 बवालिया के खिलाफमुकदमा, नौ गिरफ्तार

तीन तमंचा व 15 कारतूस भी पुलिस ने किया बरामद

KUNDA:

कुंडा के कुसाहिल में चुनाव खत्म होने के बाद मतपेटिका ले जाते समय हुई फाय¨रग के मामले में पुलिस ने एसआई बलवान सिंह की तहरीर पर दो फौजी समेत चार लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। जबकि सुनील यादव की तहरीर पर पुलिस ने 13 नामजद व 25 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है। पुलिस ने दोनों मुकदमों में नामजद दो फौजी समेत 9 लोगों को हिरासत में ले लिया है और उनके पास से हमले में इस्तेमाल किया गया तीन तमंचा व 15 कारतूस भी बरामद किया है। सियासी दबाव में आरोपियों पर कार्रवाई से बचने वाले वही अफसर अब अपने गले पर लटकी चुनाव आयोग पैनी तलवार देख सक्रिय हो गए हैं।

चुनावी हिंसा के आरोपियों गिरी गाज

पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद मानिकपुर थाना क्षेत्र के कुसाहिल बाजार में मतदान कर्मी मतपेटिका ले जा रहे थे। आरोप है कि उसी समय गांव के सेना में तैनात ¨रकू, रंजीत, भारत लाल, जय सिंह व संजय फाय¨रग करते मतपेटिका लूटना शुरू कर दिए। इस इस दौरान सिपाही परशुराम, मोनू यादव व दीपक कुमार गोली लगने से घायल हो गए थे। देर रात तीनों को इलाज के लिए सीएचसी कुंडा लाया गया, जहां से सिपाही समेत दीपक कुमार को चिकित्सकों ने इलाहाबाद रेफर कर दिया था।

दो सिपाही समेत कई गिरफ्तार

उधर पुलिस ने एसआई बलवान सिंह की तहरीर पर फाय¨रग में चार लोगों के खिलाफ कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपियों के घर पर दबिश दी। इसमें से पुलिस ने फौजी ¨रकू, रंजीत समेत तीन लोगों को पकड़कर लिया। उनके पास से पो¨लग पार्टी पर हमला करने में इस्तेमाल किया गया, तीनों तमंचा व भारी मात्रा में कारतूस पुलिस ने बरामद किया है।

आठ बूथ लुटेरे भी शिकंजे में

यही नहीं पुलिस ने बूथ लूटने के प्रयास में अर्जुन यादव की तहरीर पर 13 लोगों को नामजद करते हुए 25 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इन आरोपियों में से आठ लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। थानाध्यक्ष मानिकपुर प्रमेंद्र सिंह का कहना है कि नामजद आरोपियों पर रासुका व एनएसए लगाने की तैयारी की जा रही है। फरार चल रहे आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए मुखबिरों को लगा दिया गया है। तरफ तनाव को देखते हुए पूरे गांव में पीएसी व पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

बाक्स

ड्यूटी से गायब 80 कार्मिकों पर रिपोर्ट दर्ज

चुनाव ड्यूटी में लापरवाही बरतना और पो¨लग पार्टी में न पहुंचना दर्जनों राज्य कर्मचारियों को महंगा पड़ा। कुंडा के आरओ ने 80 कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। आखिरी चरण में कुंडा तहसील में चुनाव हुआ, जिसके लिए बीते मंगलवार को नगर के टीपी कॉलेज से पो¨लग पार्टियां रवाना हुईं। इसमें सैकड़ों कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। ड्यूटी में लगाए गए करीब 80 कर्मचारी गायब थे। काफी प्रयास व इंतजार के बाद जब वे मतदान स्थल पर नहीं पहुंचे तो कुंडा आरओ पंकज मिश्र ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है।

----------------

फोटो 10 पीआरटी 11 से 19-

छावनी में तब्दील है बछंदामऊ गांव

-गांव में मतदान के दिन बवाल करने वाले 75 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

-चुनाव के बाद एक समुदाय के लोगों ने प्रत्याशी की बस्ती पर बोला था धावा

KUNDA ( 10 Dec, JNN): हथिगवा थाना क्षेत्र के बछंदामऊ गांव में हुए बवाल के बाद वहां पुलिस व आरएएफ गुरुवार को भी तैनात रही। डीआइजी भगवान स्वरूप स्वयं तहसील मुख्यालय पर रुक कर गांव की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मामले में पुलिस ने हरिकेश की तहरीर पर 25 लोगों को नामजद करते हुए 50 लोगों के खिलाफ, बलवा, गाली गलौज, जान से मारने की धमकी समेत एससीएसटी का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

छावनी में तब्दील हुआ गांव

बतादें कि बछंदामऊ गांव निवासी मो। खुर्शीद ने गांव के हरिकेश सरोज को अपना समर्थन देते हुए प्रधान पद का प्रत्याशी बनाया था। दूसरे गांव के रामदुलारे को मो। शाहिद ने अपना समर्थन देकर प्रधान पद का उम्मीदवार बनाया था। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में शुरू से ही तनातनी चल रही थी।

जम कर हुआ था बवाल

बुधवार को पंचायत चुनाव खत्म होने के बाद दोनों पक्ष आमने सामने हो गए। हरिकेश का आरोप था कि मो। शाहिद ने समर्थकों के साथ उसकी बस्ती पर धावा बोल दिया। इस दौरान दोनों पक्षों से ईट पत्थर चले। यही नही हवाई फाय¨रग कर पूरे गांव में दहशत फैला दी गई, जिसमें पुतुन्नी, संजीत समेत तीन लोग घायल हो गए।

स्वयं डीआईजी भी हैं मौजूद

घटना की जानकारी होते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। दो समुदायों के बीच विवाद का मामला लेकर जनपद के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी अफसरों को दी। सूचना मिलते ही कमिश्नर राजन शुक्ल, आइजी बृज भूषण शर्मा, डीआइजी भगवान स्वरूप भारी भरकम पुलिस व आरएएफ जवानों के साथ गांव पहुंचे और घटना की जानकारी ली।

75 बवालियों पर है एफआईआर

गांव में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया। मामले में पुलिस ने हरिकेश की तहरीर पर 25 लोगों को नामजद करते हुए 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ, बलवा, गाली गलौज, जान से मारने की धमकी समेत एससीएसटी का मुकदमा दर्ज किया है पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।