42 डिग्री टेंपरेचर में सुबह से दोपहर तक प्लेटफार्म पर बैठे रहे पैसेंजर्स

एसी-2 कोच बदल कर लगाया गया एसी-3 कोच

ALLAHABAD: इलाहाबाद-बांद्रा स्पेशल ट्रेन (04133) से मुंबई जाने वाले पैसेंजर्स बुधवार को 42 डिग्री टेम्परेचर में झेल गए। छह घंटे देरी से बांद्रा स्पेशल ट्रेन जंक्शन पर पहुंची तो सेकेंड एसी-कोच की कूलिंग खराब होने पर पैसेंजर्स ने हंगामा किया। कोच बदलने के बाद नौ घंटे देरी से मुंबई के लिए रवाना किया गया। एसी-2 में टिकट कराने वाले पैसेंजर्स को एसी-3 कोच में सीट दी गई। इसे लेकर पैसेंजर्स में जबर्दस्त नाराजगी रही।

इलाहाबाद से बांद्रा विकली स्पेशल ट्रेन को बुधवार सुबह 8.30 बजे इलाहाबाद जंक्शन से रवाना होना था। रैक अवेलेबल न होने के कारण बांद्रा स्पेशल को छह घंटे के लिए पुट बैक किया गया। सुबह 8.30 बजे की जगह दोपहर 2.30 बजे ट्रेन को रवाना करने का समय निर्धारित किया गया। दोपहर में प्लेटफार्म नंबर आठ पर बांद्रा स्पेशल ट्रेन की रैक पहुंची। 2.30 बजे तक ट्रेन में इंजन भी लग गया। लेकिन जब एसी-2 कोच में रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स सीट पर पहुंचे तो उन्हें ठंडक की जगह भीषण गर्मी का एहसास हुआ। थोड़ी देर बाद पता चला कि एसी-2 कोच का एसी काम ही नहीं कर रहा है। इसे लेकर पैसेंजर्स ने हंगामा किया। जानकारी होते ही इलाहाबाद मंडल के वरिष्ठ अधिकारी जंक्शन पर पहुंचे। पैसेंजर्स को समझाने का प्रयास किया गया। लेकिन वे कोच बदलने की जिद पर अड़े थे। तब आनन-फानन में एसी-2 कोच को हटा कर इलाहाबाद मंडल में मौजूद एसी-3 कोच लगाया गया। पैसेंजर्स ने एसी-2 की जगह एसी-3 कोच लगाए जाने पर नाराजगी जताई। लेकिन पैसेंजर्स को समझा-बुझा कर अधिकारियों ने करीब नौ घंटे देरी से बांद्रा स्पेशल ट्रेन को रवाना करा दिया।

रैक अवेलेबल न होने की वजह से बांद्रा स्पेशल ट्रेन को छह घंटे के लिए पुट बैक किया गया था। एसी-2 कोच का एसी कूलिंग न होने पर कोच को बदला गया। इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया।

सुनील गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल