26 अगस्त को सहायक अध्यापक पदों के लिए बांटा जाना था नियुक्ति पत्र

शिक्षामित्रों को काउंसलिंग कराने के आदेश से फंसा पेंच

ALLAHABAD: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 16448 पदों पर काउंसलिंग के बाद जिले में नियुक्ति पत्र पाने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को शुक्रवार को निराशा हाथ लगी। शासन ने काउंसलिंग के दोनों चरणों को 26 अगस्त को पूरा करने के बाद नियुक्ति पत्र बांटने का निर्देश दिया था। लेकिन बीएसए भी नियुक्ति पत्र बांटने में कोई जल्दी नहीं करने की मंशा में दिखे। इसी कारण दोनों चरणों की काउंसलिंग के बाद भी शुक्रवार को नियुक्ति पत्र नहीं बांटे गए।

शिक्षामित्रों ने फंसाया पेंच

हाईकोर्ट द्वारा काउंसलिंग में शिक्षामित्रों को शामिल करने के आदेश ने नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया को शिथिल कर दिया। कोर्ट ने शिक्षामित्रों को बगैर एनओसी के काउंसलिंग में शामिल होने की अनुमति देने का आदेश दिया था। लेकिन इस आदेश के बावजूद दूसरे चरण की काउंसलिंग में जिले में शिक्षामित्रों की संख्या शून्य रही। लेकिन विभाग के अधिकारी नियुक्ति पत्र को लेकर किसी हाईकोर्ट के किसी दूसरे आदेश के आने की आशंका में प्रक्रिया को पूरा करने से बचते रहे। इस बारे में बीएसए जयकरन यादव ने बताया कि कोर्ट के आदेश के अनुसार ही कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक अंतर जनपदीय स्थानांतरण के बाद रिक्त सहायक अध्यापकों के पदों की लिस्ट भी फाइनल नहीं हो सकी थी। जिसके कारण नियुक्ति पत्र बांटने में डिले हो हुआ है।

आज भरे जाएंगे विकल्प

परिषदीय विद्यालयों के सहायक अध्यापकों के 16448 पदों के सापेक्ष जिले में रिक्त पदों के अनुसार शनिवार को विकल्प भरे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को बताया गया है। बीएसए ने बताया कि विकल्प भरने की प्रक्रिया शनिवार को पूरी किए जाने के बाद नियुक्ति पत्र रविवार या सोमवार को वितरित किए जाएंगे। अगर कोई दूसरा आदेश आता है, तो उसके अनुसार ही कार्य किए जाएंगे।