दूसरे दिन डायट में 39 महिला व 37 पुरुषों ने लिया प्रवेश

ALLAHABAD: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में दूसरे दिन बीटीसी 2015 में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का जमावड़ा लगा। इस दौरान कुल 39 महिला एवं 37 पुरुष अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में प्रतिभाग करके प्रवेश लिया। बता दें कि बीटीसी की काउंसिलिंग मंडे से शुरु हुई है। इसमें सरकारी सीट में प्रवेश का आज लास्ट डे होगा। सरकारी सीटों की संख्या दो सौ है। जिसमें दो दिनो तक हुई काउंसिलिंग में अब तक करीब 129 अभ्यर्थियों ने प्रवेश ले लिया है। डायट के प्रिंसिपल राजेन्द्र प्रताप ने बताया कि निजी बीटीसी कॉलेजेस में प्रवेश के लिए कट ऑफ मेरिट वेडनेसडे को जारी की जाएगी।

आज बंटेगा कन्या विधा धन

उधर, यूपी गवर्नमेंट की योजना कन्या विधा धन पाने से छूटी लड़कियों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण होगा। डीआईओएस की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि ऐसी लड़कियां जो कन्या विधा धन पाने से छूट गई हैं। उन्हें केपी इंटर कॉलेज में बारह से दो बजे के बीच पहुंचना होगा। जिन्हें धन का वितरण किया जाएगा। उनमें यूपी बोर्ड में मा‌र्क्स का निर्धारण किया गया है। इसमें एससी कैटेगरी में 81 फीसदी अंक पाने वाले, अल्पसंख्यक वर्ग में 79.4 फीसदी अंक पाने वाले तथा अन्य वर्ग में 86.4 फीसदी अंक पाने वाले छूटे लड़कियों को पहुंचने के लिए कहा गया है।

11460 को मिलेगी स्कालरशिप

उधर, सचिव माध्यमिक शिक्षा शैल यादव की ओर से जारी की गई सूचना में कहा गया है कि एमएचआरडी द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा 2016 में विज्ञान वर्ग, वाणिज्य एवं मानविकी के ऐसे मेधावी छात्र जो उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत हैं। उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसमें छात्रवृत्ति के लिए पात्र 11,460 स्टूडेंट्स का विवरण वेबसाइट scholarships.gov.in पर अवलेबल करवा दिया गया है। इन्हें 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। इसमें 2015 में छात्रवृत्ति पाने वाले भी नवीनीकरण करवा सकते हैं। छात्रों का आधार कार्ड खाते से लिंक न होने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

वहीं सचिव की ओर से जारी एक और निर्देश में बताया गया है कि बेसिक एवं नेचुरल साइंस कोर्स में स्नातक एवं इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले इंटरमीडिएट परीक्षा 2016 उत्तीर्ण (88.8 फीसदी अंक के साथ) छात्रों को उच्च शिक्षा की स्कालरशिप प्रदान किया जाना है। स्कालरशिप के लिए वेबसाइट www.inspire-dst.gov.in एवं www.inspire.gov.in से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले इलिजिबिलिटी नोट व एडवाइजरी नोट को परिषद की वेबसाइट से छात्र अनुक्रमांक सबमिट करके डाउनलोड कर सकते हैं।