- सवा साल में भराए जा सके महज साठ फीसदी सैफ फॉर्म

- अप्रैल से प्रति चैनल पेमेंट की सुविधा होगी लागू

<

- सवा साल में भराए जा सके महज साठ फीसदी सैफ फॉर्म

- अप्रैल से प्रति चैनल पेमेंट की सुविधा होगी लागू

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: केबिल ऑपरेटर्स की लापरवाही से शहर के चालीस फीसदी केबिल कनेक्शन कट सकते हैं। ट्राई द्वारा निर्देश जारी किए जाने के बावजूद सैफ <केबिल ऑपरेटर्स की लापरवाही से शहर के चालीस फीसदी केबिल कनेक्शन कट सकते हैं। ट्राई द्वारा निर्देश जारी किए जाने के बावजूद सैफ ((सब्सक्राइबर एप्लीकेशन फॉर्म<सब्सक्राइबर एप्लीकेशन फॉर्म) ) नहीं भराए जाने से यह स्थिति पैदा हो रही है। दरअसल, गवर्नमेंट ने पिछले साल अप्रैल से केबिल कनेक्शन डिजिटल किए जाने की योजना लागू की थी। इसके बाद से अभी तक महज साठ फीसदी उपभोक्ताओं के ही सैफ फॉर्म भराए जा सके हैं। केबिल कनेक्शन काट दिए जाने के बाद उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

फ्क् अगस्त थी लास्ट डेट

एक अपै्रल ख्0क्फ् से ट्राई द्वारा सेकंड फेज में देश के मिनी मेट्रोज शहरों में सेट टॉप बॉक्स लगाए जाने का फरमान जारी किया था। इसमें इलाहाबाद का नाम भी शामिल था। इसके तहत केबिल टीवी उपभोक्ता को सैफ फॉर्म भरकर अपने ऑपरेटर को देना था। इस योजना को लागू किए जाने का मेन मकसद केबिल टीवी बिजनेस में टैक्स चोरी और कालाबाजारी को रोकना था। फ्क् अगस्त तक सैफ फॉर्म भरवाए जाने की लास्ट डेट थी। हालांकि मनोरंजन कर विभाग का कहना है कि ट्राई ने तीन महीने का समय बढ़ा दिया है लेकिन अभी इस बारे में लिखित निर्देश नहीं आए हैं। बता दें कि शहर में इस समय ख्.भ् लाख केबिल टीवी उपभोक्ता हैं, जिनमें चालीस फीसदी अभी भी फॉर्म नहीं भराए जाने से इल्लीगल हैं।

एक साल बढ़ाई थर्ड फेज की समय सीमा

केंद्र की पूर्व यूपीए सरकार ने देश के छोटे शहरों में सेट टॉप बॉक्स लगाए जाने की योजना थर्ड फेज में निर्धारित की थी। जबकि, इलाहाबाद सहित दूसरे मिनी मेट्रेाज को सेकंड फेज में रखा गया था। एक सितंबर ख्0क्ब् से थर्ड फेज लागू होना था लेकिन केंद्र की मौजूदा एनडीए सरकार ने इसे एक साल बढ़ा दिया है। इसके चलते मिनी मेट्रोज में केबिल टीवी डिजिटाइजेशन को थोड़ी राहत मिल गई है। बावजूद इसके सैफ फॉर्म भरकर कनेक्शन को ऑनलाइन एक्टिवेट नहीं कराने पर कभी भी कनेक्शन काटे जा सकते हैं।

अप्रैल से जेब को मिलेगी राहत

केबिल टीवी उपभोक्ताओं के लिए एक और राहत भरी खबर है। एक अप्रैल ख्0क्ब् से प्रति चैनल पेमेंट सुविधा शुरू हो सकती है। ट्राई द्वारा इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मेट्रो सिटीज के बाद अब मिनी मेट्रोज में यह सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता को केवल उसी चैनल के पैसे देने होंगे, जिसकी च्वाइस उसने भरी होगी। फिलहाल अभी ऐसा नहीं है। मौजूदा समय में केबिल ऑपरेटर नॉर्मल पैकेज पर केबिल सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। इसमें ऐसे कई चैनल है जिन्हें उपभोक्ता को जबरन देखना पड़ता है। प्रति चैनल पेमेंट सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता की जेब को बड़ी राहत मिलेगी।