डूबेगा की बचेगा

बारिश के नाम से डरते हैं राजापुर के लोग

इस बार भी मोहल्लों के डूबने के हैं पूरे आसार

ALLAHABAD: अंदर ही अंदर काफी दूर तक फैला और गंगा कछार से सटा राजापुर एरिया वाटर लॉगिंग के लिए बदनाम इलाकों में एक है। जहां हर साल सैकड़ों मकानों में बरसात का पानी घुसता है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। इस साल भी अगर झमाझम बारिश हुई तो राजापुर के मोहल्लों का डूबना और वाटर लॉगिंग से पब्लिक का परेशान होना तय है। क्योंकि, राजापुर वार्ड में एक तरफ जहां सीवर लाइन नहीं बिछाई गई है, वहीं खुले नाले एसटीपी से कनेक्ट नहीं हैं। नाले सीधे जाकर कछार में गिरते हैं। बरसात के मौसम में कछार तक न पहुंच पाने पर नालों का पानी पूरे वार्ड में कहर मचाता है।

कमर भर लग जाता है पानी

राजापुर कुर्मियाना की जफरुन्निशा कहती हैं कि बरसात का मौसम आते ही घर में पानी घुसने का डर सताने लगता है। हर साल जब घंटे दो घंटे जमकर बारिश होती है तो कहीं घुटने तक तो कहीं कमर भर पानी हो जाता है, जो घर में घुस जाता है। नीचे का हिस्सा खाली कर ऊपर भागना पड़ता है। नेवादा की रहने वाली रजिया ने बताया कि नाला और नालियों की वजह से समस्या पूरे बारह महीने बनी रहती है। पूरे साल नाले की सफाई नहीं होती है जिससे गंदगी व बदबू से जीना मोहाल हो जाता है। नाला साफ न होने से बरसात के मौसम में पानी नहीं निकल पाता है जो मोहल्ले को डुबोता है।

दस वर्ष से साफ नहीं हुआ मिंटो रोड का नाला

राजापुर वार्ड में मिंटो रोड का नाला वर्षो पुराना है। नाला विभिन्न मोहल्लों से होते हुए गंगा कछार में जाकर गिरता है। सबसे बड़ा नाला होने के बाद भी पिछले करीब दस वर्ष से मिंटो रोड का नाला साफ नहीं हुआ है। इस साल भी वही हाल है। राजापुर के नालों की सफाई नहीं हुई है, न तो मशीन लगाकर और न ही कर्मचारी लगाकर। राजापुर एरिया की समस्या को लेकर करीब एक महीने पहले मेयर अभिलाषा गुप्ता ने नेवादा मोहल्ले का निरीक्षण किया था। समस्याओं को देखा था और जलनिकासी की व्यवस्था को सही कराते हुए नाला सफाई का आदेश भी दिया था। लेकिन अभी तक नाला साफ नहीं हुआ है।

मोहल्ले जो बारिश में डूबते हैं

1. राजापुर कुरमियाना

2. तमसा मंदिर

3. मिंटो रोड

4. राजापुर

5. नेवादा

6. पत्रिका देवी मार्ग

बड़े नाले जिनकी नहीं हुई सफाई

राजन राई वाला नाला- जाता है कछार में

पत्रिका देवी मार्ग का नाला- जाता है कछार में

कुर्मियाना का नाला- जाता है कछार में

मिंटो रोड का नाला- जाता है कछार में

वाटर लॉगिंग की समस्या हर साल होती है, क्योंकि बारिश का पानी निकल नहीं पाता। नगर निगम के अधिकारियों से कई बार शिकायत की गई, लेकिन नाला साफ नहीं हुआ। सफाई इंस्पेक्टर का कहना है कि पैसा नहीं है।

हमद अली

राजापुर