i smart initiative

बढ़ जाएगी विजिबिलिटी

1200

मीटर विजिबिलिटी अवेलेबल है कैट बी एयर क्रॉफ्ट के लिए इलाहाबाद एयरपोर्ट पर

1500

मीटर विजिबिलिटी अवेलेबल है कैट बी के लिए

1000

मीटर विजिबिलिटी सोमवार को एटीसी द्वारा निर्धारित की गई थी

600

मीटर की विजिबिलिटी में भी फ्लाइट की लैंडिंग हो सकेगी

यह काम करेगी कैट-1 लाइट

इससे फ्लाइट के पायलट को रनवे को पहचानने में दिक्कत नहीं होगी।

लो विजिबिलिटी में भी फ्लाइट की लैंडिंग हो सकेगी।

फ्लाइट की लैंडिंग और टेक ऑफ में देरी नहीं होगी।

इतने शहरों के लिए फ्लाइट्स

दिल्ली के लिए दो, मुंबई, बेंगलुरु, रायपुर और कोलकाता के लिए एक-एक फ्लाइट्स

इलाहाबाद एयरपोर्ट रनवे के पास कैट-1 लाइट लगाने का काम शुरू

600 मीटर की विजिबिलिटी में भी लैंड और टेक ऑफ कर सकेंगे विमान

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद एयरपोर्ट पर लो विजिबिलिटी में भी फ्लाइट्स कैंसिल नहीं होंगी। यहां पर कैट-1 लाइट लगाई जा रही है। इसके बाद 600 मीटर तक की विजिबिलिटी होने के बाद भी फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेकऑफ में कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी। कैट-1 लाइट लग जाने का फायदा आने वाले विंटर सीजन में मिलेगा। इससे कोहरे या स्मॉग के वक्त भी फ्लाइट्स के शिड्यूल पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी का दावा है कि दिसंबर फ‌र्स्ट वीक तक कैट-1 लाइट लगाने का काम पूरा हो जाएगा। फिलहाल इलाहाबाद एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 1200 मीटर के करीब है।

अब नहीं कैंसिल होंगी फ्लाइट्स

कुंभ 2019 के दौरान प्रयागराज एयरपोर्ट से डिफरेंट सिटीज के लिए फ्लाइट की शुरुआत की गई थी। फिलहाल यहां से दिल्ली के लिए दो, मुंबई, बेंगलुरु, रायपुर और कोलकाता के लिए एक-एक फ्लाइट्स हैं। फ्लाइट्स की संख्या बढ़ने के बाद एयरपोर्ट की सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। हालांकि इन सबके बावजूद यहां पर लो विजिबिलिटी की प्रॉब्लम थी। अब कैट-1 लाइट लग जाने के बाद यह प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी। यह लाइट्स इलाहाबाद एयरपोर्ट के रन-वे के पास करीब एक किलोमीटर एरिया में लगाई जाएंगी। इससे भविष्य में और ज्यादा एयरलाइंस यहां से अपनी फ्लाइट शुरू करने को लेकर प्लान बना सकती हैं।

शंभूनाथ होते हुए एयरपोर्ट जाने का रास्ता हुआ बंद

कटहुला में न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के साथ ही एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी जाने के लिए नया रास्ता बनाया गया था। लेकिन लोग पीपलगांव होते हुए नए रास्ते से जाने के बजाए शंभूनाथ इंजीनियरिंग कॉलेज होते हुए एयरपोर्ट के साथ ही कौशांबी की तरफ जाने वाले रास्ते को ज्यादा प्रिफर करते थे। लेकिन अब इस रास्ते को ही पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। रनवे से सटे इसी रास्ते पर करीब एक किलोमीटर के एरिया में कैट-1 लाइट लगना है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर कैट-3बी लाइट लगने से वहां 75 मीटर की विजिबिलिटी पर भी फ्लाइट की लैंडिंग हो सकती है। इलाहाबाद में अभी तक 1200 मीटर की विजिबिलिटी अवेलेबल है। कैट-1 लाइट लग जाने के बाद विजिबिलिटी 600 मीटर पर आ जाएगी। इससे लो विजिबिलिटी में भी फ्लाइट की लैंडिंग आसानी से हो सकेगी।

-सुनील कुमार यादव

डायरेक्टर इलाहाबाद एयरपोर्ट