- सीबीएसई इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम में महज 75.16 फीसद परीक्षार्थियों को मिली सफलता

- यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में 88.83 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने मारी थी बाजी

- इलाहाबाद रीजन में लखनऊ के अनिरुद्ध देब ने किया टॉप

- सीबीएसई में भी ग‌र्ल्स का दबदबा, 11 फीसदी अधिक रहा पासिंग परसेंटेज

ALLAHABAD: अपने एजुकेशन पैटर्न के लिए दूसरों के लिए आइडियल बना सीबीएसई इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम में इस बार यूपी बोर्ड से पिछड़ गया। सोमवार को घोषित किए गए सीबीएसई बारहवीं के परीक्षा परिणाम में रीजन में महज 7भ्.क्म् फीसद परीक्षार्थी ही सफल हो पाए। जबकि इस बार यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का पासिंग परसेंटेज 88.8फ् था। इससे सीबीएसई को जोर कर झटका लगा है। सीबीएसई के इंटरमीडिएट एग्जाम के घोषित नतीजे में डीपीएस लखनऊ के अनिरुद्ध देब ने 98.ब् फीसद अंक के साथ इलाहाबाद रीजन में टॉप किया है। पासिंग परसेंटेज के मामले में यहां भी लड़कियों ने लड़कों पछाड़ दिया है। रीजन में लड़कियों की सफलता का प्रतिशत 8ख्.क्ब् रहा तो लड़के 7क्.फ्म् प्रतिशत पर अटक गए। घोषित रिजल्ट में प्रदेश के भ्ख् जिले समाहित हैं।

9क्फ्म्ख् स्टूडेंट्स हुए थे शामिल

सीबीएसई की क्ख्वीं की परीक्षा में इस बार इलाहाबाद रीजन के कुल म्म्क् स्कूलों से 9क्फ्म्ख् स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इन स्टूडेंट्स के लिए कुल क्90 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे। परीक्षा में शामिल होने वालों में फ्0भ्7ख् लड़कियां और म्0790 लड़के थे। इस बार रिजल्ट में पास होने वाले स्टूडेंट्स का पासिंग परसेंटेज थोड़ा कम आया।

इलाहाबाद के 8ख्.0फ् प्रतिशत परीक्षार्थी हुए सफल

इलाहाबाद डिस्ट्रिक्ट के कुल 8ख्.0फ् परसेंट परीक्षार्थी एग्जाम में सफल हुए हैं। इलाहाबाद रीजन के सचिव पीयूष कुमार शर्मा ने बताया कि इस बार इलाहाबाद में क्ख्वीं की परीक्षा में कुल ब्क् स्कूलों के भ्भ्7क् स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। करीब साढ़े पांच हजार स्टूडेंट्स के लिए सिटी में क्ब् परीक्षा केन्द्र बनाये गए थे। इन केन्द्रों पर फ्भ्8भ् लड़कों व क्98म् लड़कियों ने परीक्षा दी थी। इसमें 78.म्फ् फीसदी लड़के व 88.क्7 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं।