लोगो कॅरियर की बात, 21 जुलाई की खबर का पीडीएफ भी लगा लें

-बीए में अभी दो राउंड का काउंसिलिंग शेड्यूल जारी होना है बाकी

-एयू के चलते कॉलेजेस में भी लेट हुआ एडमिशन

ALLAHABAD: सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद में आखिरकार न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 के लिए अंडर ग्रेजुएट का दाखिला अगस्त माह तक खिंच आया है। इस बात की संभावना दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने 21 जुलाई को प्रकाशित अंक में ये कैसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी शीर्षक से प्रकाशित खबर में पहले ही कर दी थी। एयू में बैचलर ऑफ आर्ट (बीए), बीएससी समेत अदर कोर्सेस का दाखिला अगस्त माह में भी जारी है। यही नहीं बीए की 500 सीटों के भरे जाने पर भी खतरा मंडरा रहा है।

पहले 15 जुलाई तक का था प्लान

एयू में पहली दफे ऑनलाइन एडमिशन का कांसेप्ट अपनाया गया था। प्लानिंग थी कि 15 जुलाई तक यूजी का एडमिशन पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन ऑनलाइन एडमिशन फ्लाूप होने के बाद हाल यह हुआ है कि यूजी का एडमिशन अभी भी जारी है। बीए में कई राउंड की काउंसिलिंग के बाद अभी भी तकरीबन 500 सीटें खाली हैं। इसमें सीटों की कुल संख्या 3680 है। इस बाबत बीए प्रवेश के चेयरमैन प्रो। एचके शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी बीए में दो राउंड का काउंसिलिंग शिड्यूल जारी किया जाएगा।

अच्छे काम्बिनेशन भी नहीं बचे

जानकारी के अनुसार बीए में एसटी वर्ग में भी करीब 100 सीटें अभी बाकी हैं। प्लानिंग है कि अगर एसटी वर्ग की सीटें नहीं भर सकीं तो उन्हें एससी कोटे में मर्ज करके भरने की कोशिश की जाएगी। हालांकि, ऐसा हो पाना मुश्किल ही लग रहा है। जानकार बता रहे हैं कि बीए में सब्जेक्ट के 100 कॉम्बिनेशन में सभी अच्छे कॉम्बिनेशन फुल हो चुके हैं। ऐसे में सभी 500 सीटें भर पाना लगभग असंभव है। इस स्थिति में एडमिशन क्लोज भी हो सकता है।

बीएससी में आज भी एडमिशन

एयू के प्रवेश भवन पर बीएससी मैथ, बीएससी बायो और बीएससी होम साइंस में भी प्रवेश के लिए पीएच, इम्पलाई वार्ड और टीचर्स वार्ड के अभ्यर्थियों को गुरुवार को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। वहीं बीपीए तबला में 04 अगस्त को प्रवेश होगा। इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज के तहत संचालित बीवोक इन फूड टेक्नोलॉजी एवं बीसीए का प्रवेश 06 अगस्त तथा बीए इन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी और बीवोक इन फैशन टेक्नोलॉजी का प्रवेश 07 अगस्त को होगा।

कॉलेजेस में अगस्त में क्लासेस

इविवि में अंडर ग्रेजुएट के एडमिशन में देरी का खामियाजा संघटक महाविद्यालयों को भी भुगतना पड़ रहा है। एयू में 02 जुलाई को सेशन शुरू होने के बाद यूजी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की गई। ऐसे में कॉलेजेस में भी एडमिशन देर से शुरू करना पड़ा। एग्जाम्पल के रूप में जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में बीए एवं बीकॉम प्रथम वर्ष की क्लासेस 06 अगस्त से शुरू होंगी। जबकि यहां गुरुवार को भी बीए एवं बीकॉम प्रथम वर्ष का प्रवेश लिया जाएगा। वहीं ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में बीएससी होम साइंस एवं बीवोक फूड प्रोसेसिंग तथा ऑटोमोबाइल का प्रवेश जारी है। सीएमपी डिग्री कॉलेज में भी बीए, बीएससी एवं बीकॉम में अभी रिक्त सीटों पर प्रवेश होना बाकी है।