-चार दिवसीय समुत्कर्षा बालिका शिविर के उद्घाटन पर बोले सीएम

27 मिनट तक बोले सीएम योगी

15 हजार बालिकाओं ने लिया हिस्सा

10 दिन बार दूसरी बार शहर पहुंचे सीएम

योगी ने इसे बताया उपलब्धि

-एंटी रोमियो स्क्वॉयड का गठन किया।

-हेल्पलाइन नंबर 108 और 1091 की व्यवस्था की गई।

-साठ हजार पंचायतों में महिला और लड़कियों की सुरक्षा के लिए स्वयं सेवी समूह का गठन कराया।

ALLAHABAD: प्रदेश में अब गुंडों का डर खत्म हो गया है। भाजपा सरकार ने महिलाओं से लेकर आम आदमी तक के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रयाग नगरी में कहीं। वह परेड ग्राउंड में विद्या भारती पूर्वी उप्र की ओर से आयोजित समुत्कर्षा बालिका शिविर के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। सीएम ने इस दौरान सपा सरकार के दौरान प्रदेश के असुरक्षित माहौल का भी जिक्र किया।

देश के लिए मिसाल बनेगा शिविर

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बालिकाओं के समग्र विकास के लिए देश के इतिहास में अब तक एक साथ पंद्रह हजार बालिकाओं का शिविर नहीं आयोजित किया गया था। यह शिविर सशक्तिकरण की दिशा में मिसाल बनेगा। उन्होंने कहा कि गैर सरकारी संगठन विद्या भारती समूह का प्रयास वंदनीय और अनुकरणीय है। उम्मीद करता हूं कि देश के अन्य शैक्षिक संगठन भी अब इस दिशा में आगे आकर उसे अंगीकार करेंगे। सीएम ने बालिकाओं का आह्वान करते हुए कहा कि समाज की रूढि़यों व कुरीतियों से लड़ने में यह शिविर आपको न केवल सशक्त करेगा बल्कि पूरी दुनिया आने वाले समय में इसका क्रांतिकारी परिवर्तन देखेगी।

------------

संस्कृति के अभ्युदय का कालखंड

-भारतीय संस्कृति मातृ प्रधान है। स्वाधीनता आंदोलन में रानी लक्ष्मीबाई ने महज 23 वर्ष की उम्र में अपने नवजात शिशु को पीठ में बांधकर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने का काम किया था।

-महारानी अहिल्या बाई होल्कर से लेकर मां गंगा, यमुना व सरस्वती का पावन तट अनादि काल से संस्कृति का संवाहक बना हुआ है।

-यह समय भारतीय संस्कृति के अभ्युदय का कालखंड है। जिस परंपरा से वीरागंनाओं को श्रद्धा भाव से देखा जाता है और प्रेरणा मिलती है।

-स्टार्ट अप के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया है कि एक सामान्य वर्ग की महिला व एक एससी, एसटी की महिला को दस लाख से लेकर एक करोड़ तक का लोन दिया जाए।

दुनिया मनाएगी कुंभ पर्व

सीएम ने कुंभ के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की अगुवाई में जिस तरह यूनेस्को ने कुंभ को धरोहर की मान्यता प्रदान की है और योग को दुनिया के 192 देशों से अपनाया है। उसी तरह आगामी कुंभ को भी पूरी दुनिया पर्व के रूप में मनाएगी। इसके लिए व्यापक योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है।

स्मारिका का विमोचन किया

संबोधन के समापन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विद्या भारती की राष्ट्रीय संयोजिका रेखा चुडास्मी, राष्ट्रीय महामंत्री डॉ। ललित बिहारी गोस्वामी, क्षेत्र प्रचारक शिव नारायण जी के संग शिविर की स्मारिका का विमोचन किया। स्वागत भाषण में मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा कि जहां नारी की पूजा होती है वहां खुशहाली होती है। विद्या भारती समूह के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू ने शिविर की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। संचालन समूह के क्षेत्र शारीरिक प्रमुख जगदीश सिंह का रहा। शिविर संयोजक आत्मानंद सिंह ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया।