माघ मेला के प्रथम स्नान में चार दिन शेष, पुलिस व पीएसी के जवानों ने संभाला मोर्चा

मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी मेला ने पुलिस कर्मियों को दिए सख्त निर्देश

ALLAHABAD: माघ मेला के प्रथम स्नान में महज चार दिन शेष हैं। फिर भी अभी तक ब्लैक कैट कमांडो नहीं पहुंच सके हैं। हालात को देखते हुए मेला में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं। गत वर्षो के माघ मेला में मुख्य स्नान पर्व से हफ्ते भर पहले कमांडो की टीम आ जाती थी। ऐसे हालात में मेले की सुरक्षा व्यवस्था सिर्फ पुलिस व पीएसी के जवानों पर है। हालांकि अफसरों के दावे हैं कि स्नान पर्व के पहले कमांडो की टीम मेला में पहुंच जाएगी।

बम निरोधक दस्ते ने की जांच

मेला में मौजूद खुफिया एजेंसी सभी तरह के इनपुट जुटा रही है। स्नान पर्व शुरू होने से पहले संगम व आसपास के इलाकों में शनिवार को एंटी माइंस और बम निरोधक दस्ते ने गहन छानबीन की। थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी ने भी अपने-अपने क्षेत्र में सुरक्षा के मद्देनजर चौकसी बढ़ा दी है। मेला क्षेत्र के इंट्री प्वाइंट पर बैरियर लगाकर वाहनों की जांच शुरू कर दी गई है। जल पुलिस की ओर से संगम और गंगा में बैरीकेडिंग लगाकर व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं।

बाक्स

लागू होगा रूट डायवर्जन

-पौष पूर्णिमा पर आने वाले वाहनों को लेकर अफसर ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिए हैं। रूट डायवर्जन सोमवार की सुबह पांच बजे से मंगलवार रात 11 बजे तक लागू रहेगा। वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था भी की गई है।

- लखनऊ से इलाहाबाद होकर मिर्जापुर, रीवां की ओर जाने वाले वाहन नवाबगंज बाईपास से डायवर्ट किए जाएंगे। जबकि प्रतापगढ़ की तरफ से आने वाले वाहनों को सोरांव बाईपास से मोड़ा जाएगा।

- रीवां, बांदा रोड से आने वाले भारी माल वाहनों को घूरपुर से डायवर्ट किया जाएगा। मिर्जापुर रोड से इलाहाबाद होकर कानपुर, लखनऊ और प्रतापगढ़ की ओर जाने वाले वाहन औराई हंडिया बाईपास होकर निकलेंगे।

- वाराणसी से कानपुर की ओर जाने वाले वाहन हंडिया कोखराज बाइपास का प्रयोग करेंगे। इलाहाबाद आने वाले वाहनों को कोखराज की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

बाक्स

यहां की गई है पार्किंग व्यवस्था

- रायबरेली, लखनऊ, प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर, कानपुर और शहर क्षेत्र के बस, ट्रक, ट्रैक्टर की पार्किंग एमजी मार्ग के दक्षिण प्लाट 17 परेड में की गई है। जगह फुल होने पर वाहन केपी इंटर कॉलेज व कर्नलगंज इंटर कॉलेज में पार्क किए जाएंगे।

- वाराणसी और जौनपुर की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को झूंसी के पूरब और पीछे स्थित महुआ बाग के खाली स्थान पर पार्क होंगे। जगह भरने पर त्रिवेणीपुरम गेट के पास पार्किंग होगी। मिर्जापुर, बांदा और रीवां की ओर से आने वाले वाहनों के लिए लेप्रोसी मिशन के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

वर्जन

पौष पूर्णिमा के प्रथम स्नान को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मेला क्षेत्र में तैनात सभी पुलिस अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों को सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए जा चुके है। स्नान पर्व से पूर्व कमांडों मेला क्षेत्र में पहुंच जाएंगे।

नीरज पाण्डेय, एसपी मेला