समर कैंप को लेकर सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी की नई पहल

घर जैसे माहौल में क्रिएटिविटी के साथ कम्प्यूटर का दिया जाएगा प्रशिक्षण

ALLAHABAD: अगर आपके बच्चे को पढ़ाई लिखाई से दूर होकर कुछ क्रिएटिविटी सीखना हो और उसे पूरी तरह से घर जैसा माहौल मिल जाए तो उससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। शहर में मई के पहले सप्ताह से कई जगह समर कैंप का आयोजन होने जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी ने इस बार बच्चों को समर कैंप में घर की कमी को दूर करने की पहल की है। लाइब्रेरी में होने वाले समर कैंप में गीत, संगीत, पेंटिंग और कामिक्स की दुनिया के साथ ही कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं बच्चों के गार्जियन को भी कैंप के दौरान एक दिन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

मई के तीसरे सप्ताह में समर कैंप

सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी में मई के तीसरे सप्ताह में समर कैंप का आयोजन किया जाएगा। यह कैंप दस दिनों तक चलेगा। जिसमें कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी, पेंटिंग बनाना, शास्त्रीय संगीत की जानकारी, डांस की ट्रेनिंग व दर्जनों कामिक्स बच्चों के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके लिए बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। कैंप में सात से 15 वर्ष तक के आयु के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं।

समर कैंप में बच्चों को घर की तरह माहौल दिया जाएगा। जितने भी विशेषज्ञ आएंगे उन्हें बच्चों को प्यार और दुलार के साथ ट्रेनिंग दी जाएगी। एक खास दिन बच्चों के गार्जियन को भी बुलाया जाएगा। ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके बच्चे ने कैंप में क्या हासिल किया।

रवि कुमार यादव, अध्यक्ष सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी

रंगवीथिका समर कैंप 28 अप्रैल से

नाट्य संस्था रंगवीथिका की ओर से एक महीने का समर कैंप 28 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। कैंप में अभिनय, माडलिंग व नृत्य की बारीकियां सिखाई जाएगी। इसके लिए नई दिल्ली से प्रख्यात रंगकर्मी व माडल सोनल सुनैल व नृत्यागंना माया निगम आएंगी। संयोजक आलोक कुमार ने बताया कि इच्छुक लोग रायल होटल में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पूर्वान्ह 11 से शाम चार बजे तक संपर्क कर सकते हैं।