- करीब एक लाख 40 हजार टीचर्स को मिलेगा लाभ

- यूपी बोर्ड ने बढ़ाई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की दर

<- करीब एक लाख ब्0 हजार टीचर्स को मिलेगा लाभ

- यूपी बोर्ड ने बढ़ाई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की दर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगे टीचर्स के लिए शुक्रवार का दिन खुशखबरी देने वाला रहा। शासन ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पारिश्रमिक को बढ़ाये जाने की टीचर्स की मांग को पूरी करते हुए नई दरें इसी सत्र से लागू कर दीं। नई दरें लागू करने के लिए शासनादेश भी जारी कर दिया। इससे इस बार की बोर्ड परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगे लगभग एक लाख ब्0 हजार टीचर्स को अब बढ़ी हुई दरों से भुगतान किया जाएगा। संयुक्त सचिव सीपी सिंह की ओर से जारी निर्देश को सभी जिलों के संयुक्त शिक्षा निदेशक, डीआईओएस व अन्य अधिकारियों को भेज दिए गए हैं।

हाई स्कूल में दो व इंटर में बढ़े तीन रुपए

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षाओं की कापियों के मूल्यांकन के पारिश्रमिक बढ़ाये जाने के बाद अब हाई स्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए आठ रुपए और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए क्0 रुपए का भुगतान किया जाएगा। जबकि इसके पहले हाई स्कूल के लिए छह रुपए व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सात रुपए की दर से भुगतान किया जाता था। इस हिसाब से हाई स्कूल के लिए दो रुपए व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए तीन रुपए प्रति उत्तर पुस्तिका के हिसाब से शासन की ओर से बढ़ाये गए हैं।

इसके पहले ख्0क्फ् में बढ़ी थी दरें

यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की दरें इसके पहले वर्ष ख्0क्फ् में बढ़ाई गई थीं। ख्0क्फ् के पूर्व बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को हाई स्कूल की उत्तर पुस्तिका के लिए चार रुपए और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिका के लिए छह रुपए प्रति उत्तर पुस्तिका के हिसाब से पारिश्रमिक का भुगतान किया जाता था। उस समय शिक्षकों द्वारा प्रदर्शन व मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार किए जाने के बाद शासन ने पारिश्रमिक में बदलाव करते हुए उसकी दरें बढ़ाई थीं।