- आश्रमों और मठों में इस बार डिजिटल रूप में होगी गुरु पूर्णिमा पर पूजा

- गुरु पूर्णिमा पर कई मठों के संतों ने लोगों से घरों पर रहने की अपील की

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पांच जुलाई को गुरु पूर्णिमा है, इस पर्व पर भी कोरोना संकट का असर साफ दिख रहा है। इस बार मंदिरों, मठों और आश्रमों में होने वाले आयोजन को डिजिटल रूप देने की तैयारी है। जिसके तहत विशेष आयोजन को लाइव टेलिकास्ट किया जायेगा। जिससे कार्यक्रम में शामिल नहीं होने वाले भक्तों को अपने गुरुओं का दर्शन करने का सौभाग्य मिल सके और वह पूजा में डिजिटली शामिल हो सके।

महंत नरेन्द्र गिरी का जारी होगा वीडियो संदेश

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं बाघम्बरी मठ के महंत नरेन्द्र गिरी जी महाराज ने बताया कि 4 जुलाई को भक्तों और शिष्यों को संबोधित उनका वीडियो संदेश भी जारी किया जाएगा। इस बार मठ में भंडारा और वृहद उत्सव का आयोजन नहीं हो रहा है, पर पूजा का लाइव टेलिकास्ट करने की तैयारी है।

क्रियायोग आश्रम में फेसबुक लाइव से होगी पूजा

क्रियायोग आश्रम की ज्ञानमाता ने बताया कि इस बार कोरोना के संक्रमण के कारण इस बार भव्य कार्यक्रम संभव नहीं है। ऐसे में शिष्यों और भक्तों की सुविधा और पूजा में शामिल होने के लिए पूजा के दौरान फेसबुक लाइव का लिंक सभी को भेजा जाएगा। ओम नम: शिवाय में गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम नौ को

ओम नम: शिवाय संस्था प्रयागराज की ओर से गुरु पूíणमा कार्यक्रम नौ जुलाई को ईसीसी के पीछे बलुआघाट स्थित आश्रम में सुबह आठ बजे से मनाया जायेगा। यहां भी गुरु पूर्णिमा के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण फेसबुक पर किया जायेगा। संस्था के गुरुदेव ने बताया कि गुरु पूíणमा कार्यक्रम पांच जुलाई को लखनऊ व कानपुर स्थित आश्रम में सात जुलाई को सुबह आठ बजे से होगा।

गुरु पूर्णिमा की पूजा बैरहना आवास पर

किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामण्डलेश्वर स्वामी कौशल्या नंद गिरि (टीना मां)ने बताया कि पांच जुलाई को सुबह नौ बजे गुरु पूíणमा कार्यक्रम बैरहना स्थित आवास पर मनाया जायेगा। सभी शिष्य मास्क, और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां भी शिष्यों के लिए डिजिटली पूजा में शामिल होने की व्यवस्था की गई है।

घर पर रहकर करें गुरु पूजा

अखिल भारतीय दण्डी संन्यासी परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीठाधीश्वर स्वामी ब्रह्माश्रम महराज ने कहा कि सभी लोग मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन जरूर करें। जिससे कि कोरोना महामारी से बचे रहे। उन्होंने इस दौरान लोगों से घरों में ही रहकर गुरु पूजा करने और आशीर्वाद लेने की अपील की। श्रीमीता आश्रम के महंत बजरंगमुनि उदासीन महाराज ने कहा कि गुरू पूíणमा कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आश्रम में आयोजित किया जायेगा।