कार्यालय का चक्कर लगाने वालों को डीआईओएस ने दी नसीहत

स्कूलों की छात्रवृत्ति के लिए भी आधार होगा अनिवार्य

छात्रों के आधार कार्ड के लिए लगेगा विद्यालयों में कैम्प

जनपद के राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यो के साथ सोमवार को सेंट अंथोनी ग‌र्ल्स इण्टर कालेज में पहली बैठक करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार ने गुणवक्तापरक शिक्षा पर सबको कंसंट्रेट करने का आह्वान किया। कहा कि, प्रधानाचार्य विद्यालय छोड़कर विभाग का चक्कर न लगाएं। महत्वपूर्ण कार्य लम्बित हो रहा हो तो फोन या एसएमएस करें। इतने से ही काम हो जाएगा। आग्रह किया कि विभाग द्वारा मांगी जाने वाली आनलाइन और आफलाइन जानकारियों को शीघ्र उपलब्ध कराएं ताकि समय से शासन को भेजा जा सके। डाक न रिसीव करने की शिकायत पर कहा कि कार्यालय द्वारा प्रत्येक दशा में चिठ्ठियां रिसीव की जायेंगी।

26 बिन्दुओं के एजेंडे पर हुई बात

विद्यालयों में पठन-पाठन व अन्य विद्यालयीय कायरें के लिए 26 बिन्दुओं के एजेण्डे को एक-एक करके डीआईओएस ने प्रधानाचायरें को समझाया। कहा कि बच्चे स्वस्थ होंगे तो मन से पढ़ेंगे और खेलेंगे इसलिए शासन द्वारा आहार एवं पोषण योजना का क्रियान्वयन बड़ी ही सावधानी से प्रधानाचायरें द्वारा किया जाना चाहिये। शासनादेश के अनुसार प्रवेश लेने का निर्देश देते हुए उन्होंने स्कूलों में पर्यावरण जागरुकता अभियान चलाने और पौधरोपण करने का निर्देश दिया। विद्यालयों में स्वच्छता और शौचालय पर भी जोर देते हुए उन्होने कहा कि विद्यालय शिक्षा का मंदिर है और उसे बेहतर बनाना हमारा नैतिक दायित्व है।

आनलाइन भरवाएं छात्रवृत्ति फॉर्म

समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए सरकार ने आधुनिक तकनीकि का सहारा लिया है अब बच्चे जब आनलाइन फॉर्म भरेंगे तो 3 दिनों तक आटोमेटिक रूप से प्रिन्ट नही ले सकेंगे इस दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटियों की सूचना भी प्राप्त होगी और सुधार भी किया जा सकेगा। उन्होने कहा कि अब छात्रवृत्ति को भी आधार से लिंक कर दिया गया है इसलिए सभी छात्रों को आधार कार्ड बनवाना आवश्यक है। छात्रों के आधार कार्ड न बने होने पर उनके विद्यालयों में इसके लिए कैंप लगाया जाएगा। उन्होने छात्रवृत्ति से जुड़ी बारीकियों में यह भी बताया कि आनलाइन बोर्ड पंजीकरण में छात्रों के द्वारा जो नाम अंकित होगा ठीक उसी तरह छात्रवृत्ति आनलाइन करते समय भी विवरण देना होगा। इस दौरान सह जिला विद्यालय निरीक्षक बीएन सिंह, गोविन्द राम, समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह, जीआईसी के प्रिंसिपल रणवीर सिंह, जीजीआईसी की प्रिंसिपल संगीता सिंह, अजय सिंह यादव, अनिल सिंह, दिव्या शर्मा, सिस्टर मेरी विस्ला, अंजू चतुर्वेदी, अंजना सेंगर, अमृता मिश्रा, नेहा पटेल, रश्मि अग्रवाल, राम नयन द्विवेदी, शशिकांत मिश्र, दुर्गविजय यादव, सभापति तिवारी, प्रेम प्रकाष, डॉ रघुराज समेत जनपद के लगभग 800 प्रधानाचार्य मौजूद रहे।