हाईकोर्ट के आदेश पर प्रभावी कार्यवाही के लिए प्रशासन ने गठित की टीमें

अवैध होर्डिग न हटी तो चौकी इंचार्ज व जोनल अधिकारी होंगे जिम्मेदार

ALLAHABAD: अब न्यायालय परिसरों और शैक्षणिक संस्थानों के आसपास तंबाकू, सिगरेट और शराब की दुकानें नजर नहीं आएंगी। इस संबंध में हाईकोर्ट के आदेश की तामील करते हुए डीएम संजय कुमार और एसएसपी जोगिंदर सिंह ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दो टीमें बनाकर प्रभावी कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि एडीएम सिटी और एसपी सिटी शहरी क्षेत्रों में प्रशासन, पुलिस, यातायात पुलिस, नगर निगम, आबकारी विभाग और ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीएम, तहसीलदार, सीओ, ईओ और आबकारी की संयुक्त टीमें बनाकर अभियान चलाएं, ताकि शैक्षिणिक संस्थानों से सौ यार्ड अथवा पांच सौ मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों व शराब की बिक्री पर रोक लगाई जा सके। अगर कोई दुकानदार उत्पादों को बेचता पाया जाता है तो दुकान को सीज कर कानूनी कार्रवाई की जाए।

सड़क पर नहीं होगी शराबखोरी

डीएम ने कहा कि तंबाकू उत्पादों के पैकेटों को चेक किया जाए और अगर उन पर निर्धारित वैधानिक चेतावनी नहीं छपी है तो दुकान को तत्काल सीज कर दिया जाए। दुकानदार और निर्माता के खिलाफ भी एक्शन लिया जाए। एसएसपी ने मॉडल शापों व दुकानों को चिंहित कर वहां एक-एक सिपाही की तैनाती करने के निर्देश दिए। अगर कोई भ्ीा व्यक्ति दुकानों के बाहर शराब पीता पाया जाएगा तो उसका मेडिकल परीक्षण कराकर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि आबकारी विभाग स्थानीय अभिसूचना इकाई की मदद से उन दुकानों व सार्वजनिक स्थलों को चिंहित करे जहां अवैध रूप से शराब का सेवन किया जाता है और ऐसा पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाए। इन कार्यो को संपादित करने के लिए शहरी और गा्रमीण क्षेत्रों में अधिकारियों की पांच-पांच टीमें बनाकर छापेमारी की जाएगी। छापे की कार्रवाई का समय अलग-अलग होगा और इसकी मॉनीटरिंग स्वयं डीएम और एसएसपी द्वारा की जाएगी।

अतिक्रमण पर अफसर नाराज

डीएम और एसएसपी ने संगम सभागार में संबंधित मामलों पर मंगलवार को हुई बैठक में कहा कि नगर निगम की मदद से पटरी पर अवैध रूप से संचालित दुकानों को तत्काल हटाया जाए। अगर दुकानदार नहीं मानते तो दुकान सीज कर इसकी सूचना एसडीएम व एसपी सिटी को दी जाए। सिविल लाइंस क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों पर शराब के सेवन की शिकायत मिलने पर अधिकारियों ने सीओ सिविल लाइंस पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से शराब पिलाने वाली दुकानों को सीज किया जाए। रोड पटरी दुकानें व अवैध होर्डिग पाए जाने पर चौकी इंचार्ज व जोनल अधिकारी जिम्मेदार होंगे। सभी कार्यो का निरीक्षण हर सप्ताह खुद डीएम व एसएसपी करेंगे। बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट, एडीएम सिटी, एसपी सिटी, एसीएम, सीओ आदि कई अधिकारी मौजूद रहे।