--Facebook X whatsapp पर चुनावी फाइट शुरू

-पिक्चर ही नहीं बल्कि जहरीले वीडियो बनाकर कर रहे हैं ह्यद्धड्डह्मद्ग

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: चुनावी घमासान हर जगह मचा है। मैदान से लेकर सोशल साइट्स पर एक-दूसरे के खिलाफ तल्ख टिप्पणियां की जा रही हैं। दूसरे को कमतर बताने के लिए किसी को भी कुछ भी करने से गुरेज नहीं है। चुनावी माहौल ने फेसबुक से लेकर वाट्सएप तक को जहरीला बना दिया है। जरा सी बात हुई नहीं कि उसका असर सोशल साइट्स पर दिखने लगता है। इससे अपनी सिटी भी अछूती नहीं है। मेंट्रो सिटीज की तरह यहां भी साइट्स के जरिए वीडियो और पिक्चर शेयर किए जा रहे हैं।

हर बात पर मिलता है ह्मद्गड्डष्ह्लद्बश्रठ्ठ

भारत में कभी भी कोई पॉलिटिकल लीडर शिगूफा छोड़ता है, उसका रिएक्शन तत्काल देखने को मिलता है। सोशल साइट्स पर मजे लेने की बात हो या किसी लीडर को कमतर आंकने की, वजह चाहे जो भी हो, हकीकत यह है कि उस टॉपिक पर तत्काल वल्गर पिक्चर कमेंट के साथ शेयर होने लगते हैं। यही नहीं कुछ खास लीडरों के ऊपर अब तो वीडियो बनाकर शेयर किया जा रहा है। ताकि लोग उसे देखें और एक-दूसरे को शेयर करें।

सिर्फ जहर घोल रहे

अगर अपने शहर की बात करें तो यहां भी उतना ही रिएक्शन है जितना मेट्रो सीटीज में। जो भी फेसबुक या वाट्सएप यूज करते हैं, देर-सबेर उनके पास भी वह कमेंट, पिक्चर या वीडियो पहुंच ही जाती है। आश्चर्य की बात यह है कि किसी भी मुद्दे पर कोई भी पॉलिटिकल लीडर या उसके समर्थक विकास की बात नहीं करते हैं। बल्कि हर कोई एक-दूसरे की कमी निकाल कर उसके खिलाफ जहर घोलने वाला कमेंट करता है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर रिएक्ट करें।

वीडियो बनाकर शेयर किया

इलाहाबाद में एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में एक बच्चा टीवी एंकर बन कर न्यूज सुनाता है। वीडियो में दिखाया गया है कि एक व्यक्ति कैसे सीएम बना और फिर बैकफुट पर आ गया। कहीं जाता है तो सबसे पहले खांसता है और फिर अपनी बात कहता है। आप तो समझ ही गए होंगे कि इस वीडियो में किसे टारगेट बनाया गया है। इसी तरह के वीडियो शेयर किया जा रहा है।

मोदी से लेकर राहुल तक

वाट्सएप से लेकर फेसबुक तक मोदी के नाम से सबसे ज्यादा वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। मोदी के नाम पर वाट्सएप पर वीडियो शेयर करने की संख्या शायद इलाहाबाद में अन्य की अपेक्षा कई गुणा ज्यादा है। देश हित के नाम पर उनके समर्थक तेजी से शेयर करने में जुटे हैं। वहीं राहुल गांधी के नाम से निगेटिव वीडियो बनाकर शेयर किया जा रहा है।

खतरनाक है पिक्चर एडिटिंग

चुनावी पिक्चर भी जहर उगलने वाले ही मैनुपुलेट करने बना रहे हैं। फोटोशॉप पर एडिट करके मनचाहे तरीके से पिक्चर बनाया जा रहा है। पॉलिटिक्स से जुड़े नेशनल लीडर की पिक्चर के साथ भद्दा मजाक किया जा रहा है। मंडे से एक पॉलिटिकल लीडर की कुछ ऐसे नेताओं के साथ मीटिंग की पिक्चर शेयर की गई है जो सांप्रदायिकता को बढ़ाती है।

अप्रैल फूल डे

ट्यूजडे को अप्रैल फूल डे पर सोशल साइट्स पर एक ऐसे लीडर को जोड़ दिया गया जो इस समय नेशनल लीडर बनकर चुनाव प्रचार प्रसार में जुटे हैं। हर साल फ‌र्स्ट अप्रैल को फूल डे यानी मूर्ख दिवस मनाया जाता है। ऐसे में कुछ लोगों फूल डे पर उनके नाम से वाट्सएप पर शेयर करके एक दूसरे को फूल डे सेलिब्रेट किया। इसके साथ उस लीडर की पिक्चर भी शेयर होती रही ताकि किसी को समझने में प्राब्लम न हो कि ऐसा क्यों किया जा रहा है। बावजूद इसके अभी तक किसी व्यक्ति के खिलाफ सोशल साइट्स पर जहर उगलने वालों पर कोई कार्रवाई की सूचना नहीं है।

लगेगा एनएसए

इस तरह के मामलों में पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। अगर कोई वीडियो या पिक्चर इस तरह से शेयर करता है जिससे सांप्रदायिकता फैल सकती है। लोगों की भावनाएं भड़क सकती र्ह तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस उनके खिलाफ आईटी एक्ट के अलावा सीधे एनएसए की कार्रवाई भी कर सकती है।