- आज आएगी कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप, वाराणसी लेने जाएगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

कोरोना वैक्सीनेशन के सेकंड फेज की तैयारियां शुरू हो गई है। इस फेज में फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जानी है जिसमें पुलिस और प्रशासन के लोग शामिल होंगे। रविवार को इस फेज की वैक्सीन भी प्राप्त हो जाएगी। जिसे लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस सुरक्षा के बीच वाराणसी के लिए रवाना होगी। सबसे अहम कि इस बार भी प्रयागराज में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई की जा रही है।

मांगा जा रहा है डेटा

इस समय जिले में फ‌र्स्ट फेज का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसकेि बाद सेकंड फेज शुरू होगा। जिसके लिए पीएसी ,आरएएफ, आर्मी, पुलिस, प्रशासन के कर्मचारियों व अधिकारियों का कलेक्ट कर केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। इनको कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इस राउंड के लिए केंद्र सरकार ने अभी से जिलो में वैक्सीन की खेप भेजनी शुरू कर दी है। देशभर में सेफ मानी जा रही कोविशील्ड भी इस बार प्रयागराज में भेजी जाने की सूचना है। वैक्सीन वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी है और इसे प्रयागराज लाने के लिए टीम को भेजा जाना है।

फ‌र्स्ट फेज की मौजूद है खेप

जिले में फ‌र्स्ट फेज के वैक्सीनेशन की खेप इस समय स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद है। कुल 32150 डोज वैक्सीन भेजी गई थी और इसे जिले के हेल्थ वर्कर्स को दो बार में लगाया जाना है। इतना ही नही, वैक्सीन रखने के लिए शनिवार को बेली हॉस्पिटल के स्टोर में 13 नए आइस लाइंड रेफ्रिजरेटर भेज दिए गए हैं। इस तरह से कुल 16 आईएलआर प्रयागराज में आ चुके हैं। 16 जनवरी को वैक्सीनेशन की लांचिंग हुई थी और 22 जनवरी को जिले के 22 हॉस्पिटल में वैकसीनेशन किया गया है। इसके बाद 28 और 29 जनवरी को फ‌र्स्ट फेज का वैक्सीनेशन होना बाकी है। इसके बाद मॉपअप राउंड का आयोजन होगा जिसमें बचे हुए लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

वैक्सीन वाराणसी आ चुकी है और इसे प्रयागराज लाया जाना है। उम्मीद है कि रविवार को टीम को भेजकर कड़ी सुरक्षा में प्रयागराज लाया जाएगा।

डॉ। राहुल सिंह, नोडल कोरोना वैक्सीनेशन प्रयागराज