-शहर के आधा दर्जन स्कूलों से लिया अनाज व मसालों का सैंपल

-ममफोर्डगंज एरिया में दूध की दुकानों पर मारा छापा

ALLAHABAD: प्राइवेट प्रतिष्ठानों के बाद शासन की नजरें सरकारी स्कूलों में बटने वाले मिड डे मील पर लग गई हैं। इसी के चलते मंगलवार को शहर के आधा दर्जन स्कूलों में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर अनाज और मसालों का सैंपल जांच के लिए भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि स्कूल खुलने के बाद प्रत्येक महीने अलग-अलग स्कूलों से सैंपल कलेक्ट किया जाएगा। बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इन स्कूलों से लिया गया सैंपल

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मंगलवार को आधा दर्जन सरकारी स्कूलों में छापेमारी की। इनमें प्राथमिक विद्यालय ममफोर्डगंज से अरहर दाल, प्राथमिक विद्यालय नया कटरा से दलिया, प्राथमिक विद्यालय रहिमापुर से चावल और मसाला पाउडर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय नया कटरा से चावल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बालक नया कटरा से आटे का सैंपल जांच के लिए भेजा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दूध में मिलावट का अंदेशा

इसी दौरान टीम ने शहर के अलग-अलग इलाकों में दूध डेयरी का दौरा किया। ममफोर्डगंज एरिया के दूध विक्रेताओं भरतलाल व मूलचंद्र के यहां से दूध के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के डीओ हरिमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में यूरिया और डिटर्जेट मिक्स दूध की कई शिकायतें मिल रही हैं। इस पर रोक लगाने के लिए लगातार दूध के सैंपल लिए जा रहे हैं। दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ मुकदमा कायम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी तरह सरकारी स्कूलों के मिड डे मील पर भी नजर रखी जा रही है। बच्चों को बांटे जाने वाले भोजन में शुद्धता बरतने के निर्देश शासन और प्रशासन ने दिए हैं।