हज यात्रियों को दी गई ट्रेनिंग, हज करने का बताया गया तरीका

ALLAHABAD:

'लबबैक अल्लाहुमा लबबैक' व दरूद शरीफ की सदाओं के बीच रविवार को हज यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हज यात्रियों को ट्रेनिंग दी गई। हज यात्रियों को हज करने के तौर-तरीकों व नियम कायदों से अवगत कराया गया। शगुन पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में हज कमेटी ऑफ इंडिया के ट्रेनर व नायब काजी-ए-शहर मौलाना मुजाहिद हुसैन ऱजवी ने हज यात्रियों को पहली ट्रेनिंग दी।

कुरान शरीफ की आयतों से शुरुआत

ट्रेनिंग की शुरुआत कुरान पाक की आएते करीमा व नाते रसूल से हुई। मौलाना मुजाहिद हुसैन रजवी ने हज यात्रियों को अहराम बांधने का तरीका, तलबिया पढ़ने, काबे का तवाफ, सफा मरवा की सई, मिना में पांच वक्त नमाज पढ़ने का तरीका बताया। नौ जिलहिल्ला के अराफात से वापस मुदल्फा में मगरिब व एशा की नमाज एक साथ पढ़ने और वहीं पर 49 या 70 कंकरिया चुन कर रखने का प्रशिक्षण दिया।

अराकान का तफसील से जिक्र

साथ ही दस ़िजलहिज्जा को बड़े शैतान को कंकड़ी मारने व कुरबानी करने, तवाफ जियारत करने, 11 व 12 ़िजलहिज्जा को छोटे-मछले व बड़े शैतान को कंकड़ी मारकर मिना से वापस होने तक के सभी अराकान व दोआएं तफसील से बताई गई। ट्रेनिंग में 250 से भी अधिक हज यात्रियों ने हिस्सा लिया। कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद आलम सिद्दीकी, हाजी मोहम्मद शाहिद कमाल खान, सैय्यद इम्तियाज हुसैन, मोहम्मद कादीर, मकसूद अहमद हबीबी, अनीस अहमद, इज़हार आदि मौजूद रहे।