200 ओपन एयर जिम शहर में था लगना

190 जिम लग चुका है अब तक शहर में

70 स्थानों पर शहर पश्चिमी व दक्षिणी में लगा ओपन जिम

125 स्थानों पर लगना है शहर उत्तरी में जिम

115 स्थानों में शहर उत्तरी में लगायी जा चुकी है जिम

स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर में लगना है दो सौ जिम, 15 अगस्त के पहले पूरा हो जायेगा टारगेट

मिशन स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर में ओपेन एयर जिम से लोग सेहत बना रहे है। इसके अलावा खासकर बच्चों के लिये ओपेन एयर जिम मनोरंजन का साधन भी बना हुआ है। यह जिम लगाने का कार्य कोरोना के चलते पिछड़ गया था, लेकिन जैसे ही कोरोना ने दम तोड़ना शुरू किया, वैसे ही काम में तेजी आ गयी। अधिकारियों का कहना है कि शहर पश्चिमी, दक्षिणी में सारे जिम लग चुके हैं। उत्तरी में करीब दस जिम और लगने है, जिसे जल्द ही लगा लिया जायेगा।

तीन पैकेज हुए थे घोषित

स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर में तीन पैकेज में 200 ओपन एयर जिम लगाने का कार्य पिछले वर्ष शुरू हुआ था। पहले पैकेज में 75 स्थान, दूसरे में 70 और तीसरे में 55 स्थानों को चिन्हित कर काम भी शुरू कर दिया गया था। अधिकारियों का कहना था कि मार्च के अंत तक सारे जिम लगा लिये जायेंगे। स्थान के अनुसार पांच, सात और नौ मशीनें लगना शुरू हुई। खुले स्थानों पर ज्यादा फोकस करते हुये नगर में कई जगह जिम लगा भी दिये गये पर मार्च तक 200 का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। कारण बताया जा रहा है कि कोरोना के चलते लगे लाकडाउन में कार्य नहीं हुआ। अब लाकडाउन से छुटकारा मिलने के बाद जिम लगाने का कार्य तेजी से हो रहा है। खास तो यह है कि सड़क, चौराहे, खुले स्थानों पर लगे जिम का लाभ लोग ले रहे हैं। चाहे माìनग वाक हो या इवनिंग वाक, लोग जिम के जरिये अपने सेहत का ख्याल रख रहे है। जिम लगी मशीने बच्चों के लिये झूले का काम कर रही है। पार्क हो या फिर अन्य स्थान पर लगे जिम में बच्चे खूब लुत्फ उठा रहे है। अभी हाल में ही नागवासुकी मंदिर के पास भी ओपेन एयर जिम लगाया गया है। मंदिर के आसपास पिकनिक जैसा माहौल हो गया है। ठेले, खोमचे वाले भी खड़े होने लगे है।

सिटी में ओपन जिम लगाने को लेकर अब लगभग टारगेट पूरा होने के करीब है। शहर पश्चिमी व दक्षिणी में लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। शहर उत्तरी में 15 अगस्त से पहले 125 स्थानों पर ओपन जिम लगाये जाने का टारगेट हो जायेगा पूरा

आशीष त्रिवेदी, फोटो

अधिशासी अभियंता, नगर निगम