- समर वेकेशन के बाद खुल रहे हैं सिटी के सभी स्कूल

ALLAHABAD: बहुत जरूरी हो तभी दोपहर में जीटी रोड, हाईकोर्ट पानी टंकी चौराहा, हिंदू हॉस्टल चौराहा, मेयोहाल चौराहा और लोक सेवा आयोग चौराहा की ओर जाएं। सोमवार से सिटी के सारे स्कूल खुल रहे हैं और इसी के साथ शुरू हो जाएगा जाम का झाम। हर वर्किंग डे में शहर का आधा हिस्सा दोपहर में कम से कम दो से तीन घंटे तक जाम से जूझेगा। ट्रैफिक पुलिस ने जाम के झाम से निपटने के लिए तैयारी तो लंबी चौड़ी कर रखी है लेकिन यह उपाय कितने कारगर होंगे, इसका पता तो आज ही चलेगा।

यह स्कूल खुल रहे

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर, ब्वायज हाईस्कूल, ग‌र्ल्स हाईस्कूल, आईपीईएम, बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज

यहां लगेगा जाम

रामबाग रेलवे क्रासिंग, तेलियरगंज चौराहा, हिंदू हॉस्टल चौराहा, हनुमान मंदिर चौराहा, मेडिकल कॉलेज चौराहा, हाईकोर्ट चौराहा, जीपीओ चौराहा, धोबीघाट चौराहा, मेयोहाल चौराहा, ट्रैफिक पुलिस लाइन चौराहा, कलेक्ट्रेट चौराहा, बालसन चौराहा, सोहबतियाबाग डॉट का पुल, मटियारा रोड, अलोपीबाग तिराहा, रामबाग चौराहा, बाई का बाग, जानसेनगंज चौराहा, रेलवे स्टेशन सिटी साइड चौराहा, डीएसए ग्राउंड, खुल्दाबाद चौराहा, पीडी टंडन रोड, हॉट स्टॅफ चौराहा, पीवीआर चौराहा

एक चौराहा, तीन स्कूल

सबसे खराब स्थिति होगी कलेक्ट्रेट चौराहे की। चौराहे के पास तीन स्कूल मेरी लूकस, मेरी वाना मेकर और बिशप जॉनसन ग‌र्ल्स विंग हैं। तीनों स्कूलों की छुट्टी का समय भी लगभग एक ही है। चौराहे पर एक दर्जन ट्रैफिक पुलिस के कांस्टेबल और होमगार्ड तैनात रहते हैं लेकिन वे भी असहाय नजर आते हैं।

गार्जियन्स के व्हीकल्स से लगता है जाम

सेंट मेरीज, बीएचएस, जीएचएस, बिशप जॉनसन के पास जाम गार्जियन्स की कारों की वजह से लगता है। लोग सड़क पर ही कार खड़ी कर देते हैं। इस वजह से ट्रैफिक ठप पड़ जाता है।

लगाया जाम तो कटेगा चालान

ट्रैफिक पुलिस ने रोड पर कार पार्क करने वालों को घेरने का प्लान बना लिया है। स्कूलों के बाहर सड़क पर कार पार्क की तो चालान कटेगा। कारों पर चालान चस्पा करने के लिए हर बड़े स्कूल के बाहर टीएसआई की ड्यूटी लगा दी गई है।

इन रास्तों को अपनाएं

- रामबाग की ओर जाना हो तो सीएमपी डॉट पुल से बैरहना पुलिस चौकी के रास्ते को पकड़ें

- जीटी रोड की जगह टीबी सप्रू रोड से जाएं

- मेयोहाल चौराहे और लोक सेवा आयोग चौराहे के जाम से बचने के लिए म्योर रोड से जाएं

- दोपहर में सिविल लाइंस में एमजी रोड की जगह नवाब यूसुफ रोड का सफर बेहतर रहेगा

- जानसेनगंज, लीडर रोड, जीरो रोड को एवाइड करना ही ऑप्शन

फेसबुक से पता चलेगा ट्रैफिक का हाल

अब आपको ट्रैफिक का हाल फेसबुक बताएगा। इलाहाबाद टै्रफिक पुलिस के फेसबुक पेज को लाइक कर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। किस रूट पर डायवर्जन लागू रहेगा, यह फेसबुक पेज पर अवलेबिल रहेगा। सीओ ट्रैफिक अलका धर्मराज ने बताया कि जल्द ही फेसबुक पेज से लोग यह भी जान सकेंगे कि किस चौराहे पर जाम लगा है।

स्कूलों के बाहर सड़क पर कार पार्क करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। जिन स्कूलों के बाहर जाम की शिकायतें आम हैं, वहां पर क्रेनें भी खड़ी रहेंगी। कारों और टू व्हीलर व्हेकिल्स को क्रेन से उठाकर टै्रफिक पुलिस लाइन पहुंचा दिया जाएगा।

राजकमल यादव, एसपी ट्रैफिक