आईआईटी कानपुर की ओर से आयोजित हुई जेईई एडवांस परीक्षा

भीषण गर्मी के बीच सवालों ने स्टूडेंट्स का छुड़ाया पसीना

ALLAHABAD: देशभर के आईआईटी कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार को जेईई एडवांस यानी ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम 2016 का आयोजन किया गया। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को फिजिक्स और मैथ्स के सवालों में उलझाए रखा। इन दोनों ही विषयों के कई प्रश्नों को लेकर स्टूडेंट्स उलझे रहे। हालांकि कठिन प्रश्नों के बीच केमिस्ट्री के क्वैश्चन ने स्टूडेंट्स को थोड़ी राहत जरूर दी।

चार सेंटर्स पर परीक्षा

जेईई एडवांस के लिए शहर में चार परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जिसमें एमएनएनआईटी, आईआईटी, एमपीवीएम समेत एक अन्य सेंटर बनाए गए थे। इन सेंटर्स पर दो हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से बारह और दूसरी पाली की परीक्षा अपरान्ह दो बजे से पांच बजे तक संपन्न हुई। केमिस्ट्री एक्सपर्ट ई। सुजीत कुमार सिंह ने कि प्रत्येक पेपर में 186 प्रश्न आए थे। ऐसे में दोनों पेपर को मिलाकर कुल 372 प्रश्नों को हल करना था। ट्रिपलआइटी से पेपर देकर निकले मीरापुर के अभिषेक ने बताया की इसमें सबसे टफ फिजिक्स के प्रश्न रहे। दूसरी छात्रा प्रगति बताती हैं कि मैथ्स और फिजिक्स दोनों से ही थोड़े टफ प्रश्न आए थे। हालांकि ओवरऑल पेपर बेहतर गया। इलाहाबाद में परीक्षा कराने की जिम्मेदारी आइआइटी कानपुर की थी।

12 जून को आएगा रिजल्ट

जेईई एडवांस का परिणाम 12 जून को घोषित होगा। इसके बाद बीस जून से सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एडवांस के परिणाम जारी होने के कुछ दिनों बाद ही जेईई मेंस की रैंकिंग भी घोषित की जाएगी।

पिछली बार का कट ऑफ

वर्ग कट ऑफ

सामान्य 124

ओबीसी 112

एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी 62

बाक्स-

केमिका प्वाइंट ने जारी की आंसर की

जेईई एडवांस के प्रश्न पत्रों की आंसर की केमिका प्वाइंट कोचिंग संस्थान ने भी जारी की है। संस्थान के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने बताया की संस्थान की ओर से कोचिंग की वेबसाइट www। chemicapoint.co.in जेईई एडवांस की आंसर की व संभावित कट ऑफ अपलोड किया गया है। जिसे स्टूडेंट्स देख सकते है। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन का सेकेंड बैच 24 मई से शुरू होगा।