घर से चार किलोमीटर दूर निकल आया था बाबा, ग्रामीणों ने मुक्त कराया

पुलिस की पब्लिक से बाबा को छुड़ाने की कोशिश पर बवाल, पथराव, फायरिंग

एक को गोली लगी, सिपाही-होमगार्ड समेत दर्जनभर जख्मी

आधा दर्जन ग्रामीणों को पुलिस ने लिया हिरासत में, पीएसी तैनात

ALLAHABAD: बाबा की मंशा क्या थी? बच्चा अपनी रजामंदी से उसके साथ जा रहा था अथवा परिवारवालों की? इन सवालों का जवाब आना अभी बाकी है। लेकिन, संदिग्ध हालात ने बड़ा बवाल करा दिया। पब्लिक ने घेरकर बच्चे को लेकर जा रहे बाबा को पकड़ा। बच्चे को मुक्त कराने के बाद बाबा की धुनाई शुरू कर दी। पुलिस हस्तक्षेप करने पहुंची तो पब्लिक ने उस पर भी धावा बोल दिया। स्थिति पर काबू करने के लिए फायरिंग की गई तो गोली एक को जा लगी। इसके बाद जमकर पथराव हुआ। इसमें एक सिपाही, एक होमगार्ड समेत दर्जनभर लोग जख्मी हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तनाव को देखते हुए गांव में पीएसी तैनात कर दी गई है। पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

बच्चे को भगा ले जाने का आरोप

मामला मऊआइमा थाना क्षेत्र के हिचवापुर गांव का है। ग्रामीणों के अनुसार बकराबाग गांव के रहने वाले मंतलाल का सात वर्षीय बेटा धीरज कुमार घर के बाहर खेल रहा था। इसी दौरान एक बाबा घूमते हुए वहां पहुंचा। उसने धीरज को अपने पास बुलाया और कुछ देर तक बातें करता रहा। इसके बाद वह बाबा के साथ ही चल दिया। इसे परिवार के सदस्यों ने नोटिस भी नहीं लिया था। बाबा बच्चे को लेकर करीब तीन किमी दूर हिचवापुर पहुंच चुका था। यहां के लोगों ने धीरज को बाबा के साथ जाते हुए देखा तो शक हुआ। बेसिकली धीरज हिचवापुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में कक्षा तीन का छात्र है। लोगों ने बाबा को रोका और बच्चे को साथ ले जाने के बारे में पूछताछ शुरू कर दी। इस पर बाबा की ग्रामीणो से बहस हो गई। बाबा ने जबरन बच्चे को ले जाने का प्रयास किया तो बात बढ़ गई और गांव के लोग वहां जुट गए। उन्होंने बच्चे को बाबा छुड़ाकर अपने कब्जे में कर लिया। इस पर बाबा भड़क गया और पब्लिक को श्राप देने लगा। इससे ग्रामीणों की त्यौरियां चढ़ गई। मामले की सूचना किसी ने मऊआइमा पुलिस को दे दी। मामले को गंभीरता से देखते हुए पुलिस भी कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर पहुंच गई।

ग्रामीणों का जब भड़का गुस्सा

पुलिस के पहुंचने के समय बाबा पब्लिक की गिरफ्त में था। पुलिस ने उसे अपने कब्जे में लेने का प्रयास किया तो पब्लिक भड़क गई। बाबा को लेकर पुलिस की गाड़ी आगे बढ़ते ही पब्लिक ने उस पर धावा बोल दिया। अचानक परिस्थितियां बदलने से पुलिसवालों को भी भागने का मौका नहीं मिला। ग्रामीणों ने चारों तरफ से घेरकर पुलिसवालों पर पथराव शुरू कर दिया। वायरलेस पर इसकी सूचना प्रसारित हुई तो बड़ी संख्या में फोर्स स्पॉट पर पहुंची। दो साथियों को घायल देखकर पुलिसवाले आक्रामक हो उठे। समझाने के बाद भी पब्लिक नहीं मानी तो पुलिस ने कई राउंड फायरिंग कर दी। जिससे गांव में भगदड़ की स्थिति बन गई। पुलिस की फायरिंग से एक युवक को गोली लग गई। गोली लगने से घायल जय सिंह चक श्याम गांव का निवासी बताया गया है। युवक के दाएं पैर में गोली लगी है। उसे एसआरएन में भर्ती कराया गया है।

बहन की शादी का कार्ड बांटने निकला था

युवक ने बताया कि वह अपनी बहन नंदनी की शादी का कार्ड देने एक रिश्तेदार के घर जा रहा था। भीड़ में फंस गया। निकल पाता इसके पहले ही पुलिस की एक गोली उसे आकर लगी। ग्रामीणों के पथराव से दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। उन्हें स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया है।

सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस बल

फायरिंग और हंगामे के बाद एसपी गंगापार, एसडीएम सोरांव कई थानों की फोर्स और पीएसी बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। अधिकारियों की घंटाभर की कोशिश रंग लाई और पब्लिक शांत हुई। पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार बाबा का नाम राम प्रसाद पुत्र जगदीश प्रसाद है। वह विजय राघवगढ़ थाना बरहई जिला कटनी मध्य प्रदेश का रहने वाला है। पुलिस लगातार बाबा से कड़ाई से पूछताछ में करने में जुटी हुई है। पुलिस ने धीरज को उसके परिवार वालों सौंप दिया है। घटना के बाद सुरक्षा के लिहाज से गांव में कई थानों की फोर्स के साथ पीएसी बल तैनात कर दी गई है।

बाबा को जेल भेज दिया गया है। जिन लोगों ने पुलिस बल और वाहनों पर हमला किया है उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही सभी की गिरफ्तारी की जाएगी।

एसपी गंगापार