-प्रशासन ने मंडी में सस्ती दरों पर आलू-प्याज उपलब्ध कराने के लिए लगा रखी हैं तीन दुकानें

-समय सीमा और लिमिट की पाबंदी होने से 100-150 लोग ही ले पा रहे आलू-प्याज

PRAYAGRAJ: आलू और प्याज के आसमान छूते दामों ने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है। फुटकर बाजार में आलू 45 से 50 रुपए प्रतिकिलो तो प्याज 75-80 रुपए प्रतिकिलो हो चुका है। ऐसे में आम आदमी की मुश्किलें कम करने के लिए प्रशासन ने पहल की है। इसके तहत धूमनगंज एरिया के मुंडेरा मंडी में तीन दुकानें लगाई गई हैं। यहां थोक रेट में आलू 25 रुपए प्रतिकिलो और प्याज 35 रुपए प्रतिकिलो की दर पर आमजन के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। हालांकि महंगाई से इस राहत पर टाइम और लिमिट का ब्रेक लगा हुआ है।

10 बजे से 2 बजे तक मिलेगा

मंडी सचिव रेनू वर्मा ने बताई कि बाजार में आलू-प्याज के बढ़े दामों के कारण आमजन की सुविधा को देखते हुए मुंडेरा मंडी में ये व्यवस्था की गई है। हालांकि हर दिन थोक के भाव के लिहाज से दाम बढ़ते और घटते रहेंगे। उन्होंने बताई कि कोई भी शहरवासी यहां पर आकर फुटकर में आलू 25 रुपए और प्याज 35 रुपए की दर से खरीद सकता है। उन्होंने बताई कि सुबह 10 बजे से 2 बजे तक यह व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बाद में इसे डोर-टु-डोर फॉर्मेट में ले जाने का प्लान है।

नाम-पता कर रहे हैं नोट

मुंडेरा मंडी में लगी तीन दुकानों में आलू-प्याज खरीदने वाले कस्टमर का नाम पता और मोबाइल नंबर नोट किया जा रहा है। इसके बाद ही आलू-प्याज दिया जा रहा है। इस वजह से काफी टाइम लग जाता है। वहीं सुबह 10 से दोपहर 2 बजे ही दुकान की टाइम होने से सौ से डेढ़ सौ लोग ही एक दिन में सस्ता आलू-प्याज ले पा रहे हैं। टाइम ओवर हो जाने के चलते कई कस्टमर्स को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। वहीं दूर से आने वालों की संख्या न मात्र के बराबर है। एक शख्स दारागंज और एक नैनी से पहुंचा था। उन्होंने कहा कि दो किलो के लिए कौन तेल जलाकर इतनी दूर जाएगा।

पॉइंटर

-मंडी में तीन बड़ी दुकानों को चिन्हित कर की गई है व्यावस्था

-एक कस्टमर को अधिकतम दो किलो ही मिल रहा आलू और प्याज

-नो मास्क नो आलू-प्याज का लागू है कॉन्सेप्ट। फॉलो न करने पर लौटा दिया जा रहा

- हर दिन थोक के भाव के लिहाज से बढ़ते और घटते रहेंगे दाम

ये है रेट लिस्ट

मंडी का भाव प्रति क्विंटल

आलू : 2200-3000

प्याज : 3000-4000

लहसुन : 5000-6000

अदरक : 3000-4000

मिर्चा : 15 से 20 हजार

टमाटर : 2000-3000

नींबू : 1200-1800

फुटकर प्रति किलो रुपये

आलू : 40 से 45

प्याज : 70 से 80

लहसुन : 150 से 160

अदरक : 80 से 90

मिर्चा : 75 से 80

टमाटर : 50 से 60

नींबू : 10 का 03 या 04

इससे पहले आलू इतना महंगा कभी नहीं हुआ था। प्रशासन की तरफ से यह बहुत ही अच्छी पहल है। हम लोगों को आलू यहां पर निर्धारित रेट पर मिल रहा है।

-राजेश यादव, कंधईपुर

नैनी और झूंसी में रहने वाला दो किलो आलू-प्याज लेने मुंडेरा मंडी कैसे जाएगा। जितने का फायदा नहीं उससे ज्यादा तो तेल जल जाएगा। अगर लिमिट कुछ बढ़ाई जाए तो आम आदमी सोचे।

-दशरथ सिंह, झूंसी

फुटकर में महंगा बेचना मजबूरी है। मंडी में एक तो रेट बढ़ गया है। ऊपर से बोरी में ज्यादातर माल छांटकर निकल जाता है। हो सकता है लोगों को राहत देने के लिए पुराने रेट पर दिया जा रहा हो।

-महेश कुमार, फुटकर दुकानदार

हर कस्टमर खरीद सके इसलिए आलू-प्याज की लिमिट तय की गई है। जनता से अपील है कि सोशल डिस्टेंसिंग के तहत कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आलू और प्याज की खरीदारी करें।

-रेनू वर्मा, मंडी सचिव मुंडेरा मंडी