कटान से दो दिन के लिए बंद हुआ महावीर पाण्टून पुल पर आवागमन

दिनभर अतिरिक्त पीपा लगाने में जुटे रहे पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी

दो से तीन दिन में लगाए जाएंगे पाण्टून पुल पर चार अतिरिक्त पीपा

ALLAHABAD: जिसकी आशंका जताई जा रही थी। आखिरकार वही हुआ। मेला क्षेत्र में लगातार गंगा के कटान का सबसे ज्यादा असर महावीर पाण्टून पुल पर ही पड़ा है। कटान से खतरे में पड़े पुल को बचाने के लिए चार अतिरिक्त पीपा लगाने का काम शुरु हो चुका है। दो दिनों के लिए पुल पर आवागमन प्रतिबंधित किया गया है।

दस फीट बह गई जमीन

महावीर पाण्टून पुल और उसके आसपास कटान नहीं रुक रही थी। सोमवार को करीब दस फीट जमीन फिर कटान में बही तो लोक निर्माण विभाग हरकत में आया। विभाग के अधिशाषी अभियंता डॉ। हंसराज यादव ने पुल का निरीक्षण किया और चार अतिरिक्त पीपा लगाने का निर्देश दिया। इसके बाद सुबह दस बजे पुल आवागमन के लिए बंद कर दिया गया।

एक दर्जन से अधिक लगे कर्मचारी

एक दर्जन से अधिक कर्मचारियों ने पीपा लगाना शुरु किया। जबकि पुल के पार जेसीबी के जरिए जमीन को समतल किया जाने लगा। कर्मचारियों की मानें तो लगातार कटान होने से पीपा लगाने में तीन दिन का समय लग जाएगा।

संतों को लगाना पड़ा चक्कर

पुल बंद होने के कारण महात्माओं को शिविर में पहुंचने में बहुत दिक्कतें हुई। खाक चौक में शिविर लगाने वाले बृजभूषण दास व स्वामी अवधेश दास सहित कई संतों को जरुरी काम के लिए कम से कम दो किमी का चक्कर काटते हुए त्रिवेणी पाण्टून पुल का सहारा लेना पड़ा। जबकि अपने-अपने वाहनों से खाक चौक तक जाने वालों को भी वापस लौटना पड़ा।

लगातार हो रही कटान से महावीर पाण्टून पुल की स्थिति खराब हो गई है। डेढ़ महीने में मेला शुरु होने वाला है। पुल की सुरक्षा को देखते हुए चार पीपा लगाने का निर्देश दिया गया है। दो पीपा पुल में और दो पुल के पार लगाये जाएंगे। दो दिन तक पुल पर आवागमन बंद कराया गया है।

डॉ। हंसराज यादव, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग