कई बार स्कूलों में टीचर्स की क्रूरता का शिकार हुए हैं स्टूडेंट्स

गोल्डेन जुबली स्कूल में लास्ट इयर गवानी पड़ी थी छात्र को जान

<कई बार स्कूलों में टीचर्स की क्रूरता का शिकार हुए हैं स्टूडेंट्स

गोल्डेन जुबली स्कूल में लास्ट इयर गवानी पड़ी थी छात्र को जान

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिटी में प्राइवेट स्कूलों बच्चों के साथ क्रूरता की कहानी नई नहीं है। पहले भी डिस्ट्रिक्ट के कई स्कूलों में बच्चों के साथ ऐसी हैवानियत और अनुशासन व पढ़ाई के नाम पर क्रूरता की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। स्कूलों में होने वाली इस प्रकार की घटनाओं के तूल पकड़ने के बाद प्रशासनिक दबाव में भले ही प्रिंसिपल और प्रबंध कमेटी के पर एफआईआर दर्ज हो जाती हो। लेकिन, आगे की कार्रवाई नहीं होती। यही कारण है कि स्कूलों की मनमानी का सिलसिला बदस्तूर जारी रहता है।

केस वन

देर से पहुंचने पर मिली थी सजा

क्7 अप्रैल ख्0क्भ् सरकार की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की गई थी। इसके बाद भी जार्जटाउन स्थित गोल्डेन जुबली स्कूल के प्रबंधन की ओर से स्कूल खोला गया था। उसी दिन गौरव राज मिश्रा नामक छात्र स्कूल पहुंचने में देर हो गया। इस पर स्कूल प्रशासन की ओर से उसे धूप में खड़ा कर दिया था। भीषण गर्मी में धूप में खड़े रहने से अचानक वह बेहोश होकर गिर गया। उसे होश नहीं आया तो स्कूल प्रबंधन ने उसे हॉस्पिटल भेजवाया। जहां डाक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया था। मामले के तूल प्रकड़ने के बाद प्रशासन की ओर से स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया। आज तक आरोपियों को कोई सजा नहीं हो सकी।

दोस्तों से बातें करना पड़ा भारी

ख्म् फरवरी ख्0क्म् को ईविंग क्रिश्चियन सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल में एक स्टूडेंट को टीचर ने स्टॉफ रूम में बंद करके पीटा। जिसके बाद हंगामा हो गया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने पीडि़त पक्ष पर दबाव बनाया और आखिर में मामला रफा दफा कर दिया। मुट्ठीगंज में रहने वाले रंजीत कुमार का बेटा चिराग केसरवानी स्कूल में नाइंथ में पढ़ता था। रंजीत ने स्कूल के टीचर पर आरोप लगाया कि उन्होंने क्लासरूम में बात करने को लेकर टीचर ने चिराग को जमकर पीटा। उसके बाद से अपने साथ स्टॉफ रूम में ले गए और वहां भी एक दूसरे टीचर के साथ मिलकर उसकी जमकर पिटाई कर दी।

फीस देने में लेट होना पड़ा था महंगा

केस थ्री

झूंसी के मुंशी का पूरा गांव में रहने वाले वैभव सिंह का बेटा गौरव व बेटी इच्छा सिंह आवास विकास कालोनी में स्थित एसजेएस पब्लिक स्कूल में पढ़ता था। जहां पर ख्म् फरवरी ख्0क्7 स्कूल के प्रबंधक ने गौरव को अपने रूम में बुलाया और फीस जमा नहीं होने पर उसकी पिटाई शुरू कर दी। इसी बीच प्रिंसिपल भी वहां पहुंच गई और उन्होंने भी स्टूडेंट की जमकर पिटाई की। इस पर भी जब उनका मन नहीं भरा तो शिक्षक ने लोहे की कुर्सी से उसके हाथ पर प्रहार किया। जिससे वह बेहोश होकर गिर पड़ा। घटना की जानकारी जब स्कूल में पढ़ रही बहन को हुई तो उसने कॉल करके पिता को जानकारी दी। इसके बाद पिता ने बेटे गौरव को इलाज के लिए बेली हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया और स्कूल के प्रबंधक, प्रिंसिपल व शिक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी।

केस फोर

अनुशासन के नाम पर पिटाई से फूटी आंख

नौ मई को सेंट जोसफ कालेज में क्लास क्ख्वीं के स्टूडेंट सेरवेन टेलेंस की स्कूल के वाइस प्रिंसिपल फादर लेसली ने मामूली बात पर इतनी क्रूरता से पिटाई की। जिससे छात्र के आंखों में गंभीर चोट आई। मामले ने तूल पकड़ा तो आरोपी वाइस प्रिंसिपल सिटी से फरार हो गया। उसके बाद आरोपी के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया गया। उसके बाद आरोपी की तलाश में पुलिस को लंबे समय तक जूझती रही। आखिरकार आरोपी ने सरेंडर किया। उधर पीडि़त छात्र का पीजीआई में इलाज कराना पड़ा।