- एमएनएनआईटी और केयरमॉट के बीच टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का करार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान और बेंगलुरू के केयरमॉट एलएलपी लिमिटेड के बीच समझौता हुआ है। इस बारे में एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि संस्थान की ओर से विकसित किए गए हॉस्पिटल और लैब में संक्रमणरोधी उपकरण के टेक्नोलॉजी के ट्रांसफर के लिए यह समझौता किया गया है। केयरमॉट एलएलपी एक स्टार्टअप कम्पनी है। एमएनएनआईटी और कम्पनी के बीच ऑनलाइन हुए आयोजन के दौरान समझौता हुआ है।

हेल्थ केयर मार्केट में एमएनएनआईटी पेटेंट के है कई संभावनाएं

प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि ऑन लाइन हुए मीटिंग के दौरान केयरमॉट के चेयरमैन विमल केडिया और कम्पनी के निदेशक अंकित केडिया समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान अंकित केडिया ने बताया कि कम्पनी को भरोसा है कि एमएनएनआईटी के इस पेटेंट के लिए हेल्थकेयर मार्केट में अपार संभावनाएं है। प्रो। त्रिपाठी ने बताया कि यह डायमंड जुबली उत्सव में कोविड महामारी से निपटने के लिए संस्थान के संकल्प को सुदृढ़ करने वाला कदम है। इस दौरान एमएनएनआईटी से बौद्धिक संपदा अधिकारी स्थाई समिति की अध्यक्ष प्रो। गीतिका, कुलसचिव डॉ। सर्वेश कुमार तिवारी, बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के अनुसंधान टीम सदस्य डॉ। अम्बक कुमार राय, प्रो.शिवेश शर्मा समेत अन्य लोग मौजूद रहे। संस्थान की ओर से कुलसचिव डॉ। सर्वेश कुमार तिवारी ने समझौते पर हस्ताक्षर किये।

केयरमॉट के साथ टेक्नोलॉजी शेयर का एमएनएनआईटी से समझौता हुआ है। इससे पहले भी इससे पहले भी एमएनएनआईटी ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए कई उपकरण एवं टेक्नोलॉजी विकसित की है।

राजीव त्रिपाठी, डायरेक्टर, एमएनएनआईटी