ALLAHABAD: शहरवासियों के हवाई सफर को और बेहतर बनाने के लिए एयरपोर्ट को खास सुविधाओं से लैस करने की तैयारी चल रही है। 2018 में कुंभ से पहले इलाहाबादियों को लखनऊ की तरह माडर्नाइज एयरपोर्ट का तोहफा मिलेगा। क्षमता 300 पैसेंजर की होगी, ताकि अगर दो एयरबेस एक साथ उतरे तो उसे मैनेज किया जा सकेगा। जिस तरह से लखनऊ में दो कन्वेयर बेल्ट एयरोब्रिज है वैसा ही इलाहाबाद में बनाया जाएगा। एक साथ 300 कार की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। दो स्टोरी दो फ्लोर में अराइवल-डिपार्चर का होगा। एयरपोर्ट के लिए अभी तक करीब 200 करोड़ के वर्क का टेंडर जारी हो चुका है। एयरपोर्ट डेवलप करने के लिए 50 एकड़ जमीन की जरूरत है। अभी तक 27 एकड़ जमीन की व्यवस्था हो गई है।

वर्जन

2019 कुंभ के पहले यानी अक्टूबर 2018 तक एयरपोर्ट को बनाना है। टाटा प्रोजेक्ट को वर्क का टेंडर दिया जा चुका है। समतलीकरण के साथ ही बाउंड्री कवर के काम हो चुके हैं। नाइट लैंडिंग के लिए आईएलएस सिस्टम कमीशन हो चुका है। कैटेगरी वन लाइट लगाना है, जिसके लिए लैंड की जरूरत है। इस पर काम चल रहा है।

-एसके मिश्रा

डायरेक्टर, एयरपोर्ट बम्हरौली

वर्जन

उस दिन का हमें बेसब्री से इंतजार है, जब इलाहाबाद एयरपोर्ट से उत्तर प्रदेश के महानगरों के साथ ही देश के अन्य बड़े शहरों के लिए फ्लाइट मिलेगी। जिस तरह से तैयारी चल रही है, उससे यही लग रहा है कि कुंभ से पहले ये सारे काम हो जाएंगे।

-नितिन यशार्थ