दिव्यांग, अशक्त और बुजुर्गो को गिफ्ट देने की तैयारी में NCR

11 स्टेशनों में लगेंगी तीस लिफ्ट, इलाहाबाद जंक्शन पर आधा दर्जन स्वचालित सीढि़यां

ALLAHABAD: दिव्यांगों, बुजुर्गो और अशक्त लोगों को एनसीआर इस साल बड़ा तोहफा देने जा रहा है। यह तोहफा होगा इलाहाबाद जंक्शन के सभी प्लेटफॉर्म पर स्वचालित सीढि़यां लगाने के रूप में। इसके लिए ठेका लेने वाली कंपनी को आर्डर भी जारी कर दिया गया है। एनसीआर का टारगेट जोन के कुल 11 स्टेशनों पर 30 लिफ्ट लगाने का है। इनमें से सर्वाधिक छह इलाहाबाद जंक्शन पर लगाई जानी हैं।

कहां कितनी लगनी हैं लिफ्ट

रेलवे सोर्सेज के अनुसार 11 स्टेशनों में तीस लिफ्ट लगाने का प्रावधान किया गया है, उनमें इलाहाबाद में छह, कानपुर में चार, इटावा में दो, टुंडला में एक, अलीगढ़ में दो, झांसी में तीन, ग्वालियर में तीन, आगरा कैंट में तीन, राजा की मंडी, मथुरा और आगरा फोर्ट में दो-दो लिफ्ट का स्वीकृति दी गई है। एनसीआर जीएम एमसी चौहान के नेतृत्व में यात्रियों को उत्कृष्ट रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए यह निर्णय लिया गया है। रेलवे प्रशासन के अनुसार जल्द ही लिफ्ट लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। वर्तमान में इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस आउटर, प्लेटफार्म नंबर आठ व नौ और एक पर तीन लिफ्ट का संचालन किया जा रहा है। पिछले साल सितंबर में कानपुर के प्लेटफार्म नंबर छह व सात पर एक लिफ्ट लगाई जा चुकी है।

जबलपुर की फॅर्म को ठेका

एनसीआर के सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि लिफ्टों की सप्लाई के लिए जबलपुर की मेसर्स एयर परफेक्शन को कार्यादेश जारी किया जा चुका है। इसी साल जुलाई तक आठ लिफ्ट की सप्लाई पूर्ण कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि एनसीआर के प्रमुख शहरों आगरा, मथुरा, इलाहाबाद, कानपुर, झांसी, ग्वालियर, अलीगढ़, इटावा आदि को आने वाले पर्यटकों, व्यापारियों व अन्य यात्रियों को भविष्य में अन्य अत्याधुनिक व आवागमन को आसान बनाने वाली सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। यह उसी दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है। भविष्य में और सौगातें एनसीआर के स्टेशंस पर पैसेंजर्स को उपलब्ध कराई जाएंगी।

विजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर