डिग्री कॉलेज में संविदा पर शिक्षिका थी महिला

प्रसूता की मौत से परिजनों में कोहराम, लगाया लापरवाही का आरोप

LALGANJ ( 24 Nov, JNN ) : सरकारी अस्पतालों में च्च्चा और च्च्चा की सुरक्षा को लेकर सरकार जितना गंभीर है, जिले के जिम्मेदार उतने ही लापरवाह। मंगलवार को लालगंज सीएचसी में एक नवजात की मौत के बाद प्रसूता की हालत गंभीर हो गई। जिंदगी और मौत के बीच झूल रही प्रसूता को डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में प्रसूता की भी मौत हो गई। परिजनों ने प्रसव कार्य में लापरवाही का आरोप लगाया है। उसकी मौत से उनक रो-रो कर बुरा हाल है।

पीजी कॉलेज में थी शिक्षक

लालगंज कोतवाली क्षेत्र के अगई गांव निवासी रामचंद्र त्रिपाठी ने बेटी विभा की शादी 12 साल पूर्व अमेठी स्थित कैथा गांव के विपिनचंद्र से साथ की थी। कस्बे में स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा पीजी कॉलेज में वह संविदा पर शिक्षक पद पर तैनात थी। शादी के बाद उसे एक बेटी हुई जो इस समय करीब सात साल की है। इन दिनों व गर्भवती थी।

जन्म के बाद हुई नवजात मौत

मंगलवार की सुबह प्रसव पीड़ा हुई तो परिजन उसे सीएचसी लालगंज ले आए। यहां उसने एकच्बच्चे को जन्म दिया। अफसोस यह कि कुछ ही देर बाद उस नवजात की मौत हो गई.च्बच्चे के मौत की सूचना जैसे ही विभा को हुई उसकी तबीयत खराब हो गई।

रास्ते में टूटा प्रसूता का दम

बताते हैं कि डॉक्टरों ने ध्यान नहीं दिया और थोड़ी देर में उसकी हालत गंभीर हो गई। यह देख सीएचसी के डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। परिजन इलाज के लिए प्रसूता को जिला अस्पताल ले जा रहे थे। रास्ते में उसकी भी मौत हो गई.च्जच्चा वच्बच्चा की मौत से परिजनों में कोहराम है। रोते-बिलखते परिजनों ने डॉक्टरों व नर्सो पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

वर्जन

च्

जच्चाच्व बच्चा के मौत का मामला संज्ञान में है। मामले की जांच कराई जाएगी। इसके बाद रिपोर्ट में यदि कोई दोषी होगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सूचना मिलते ही सीएचसी के डॉक्टरों को मुख्यालय बुलाया गया है। हालंाकि देर शाम तक किसी ने कोई शिकायत नहीं की है।

-वीके पांडेय, मुख्य चिकित्साधिकारी