जब तक रेल कर्मचारी डालते थे आईडी नंबर तब तक कंफर्म टिकट हो जाता था वेटिंग

पैसेंजर्स की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने किया बदलाव

ALLAHABAD: तत्काल टिकट बनवाने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है। अब टिकट बनवाने के दौरान आपको आवेदन फार्म पर ड्राईविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर किसी अन्य आईडी का नंबर डालने की जरूरत नहीं है। अब बिना आईडी के ही आपका टिकट बन जाएगा। तत्काल टिकट की टाइमिंग में काउंटर तक पहुंचने वाले ज्यादातर लोगों को कंफर्म टिकट मिल सके, इसके लिए रेलवे ने एक बड़ा बदलाव किया है। जिसका असर दिखाई देने लगा है।

फुल हो जाती थी सीट

रेलवे ने तत्काल टिकट पर आईडी नंबर डालने का सिस्टम इसलिए बनाया था ताकि दलाल फर्जी नाम पर टिकट बनवा कर फर्जीवाड़ा न कर सकें। लेकिन रेलवे का ये सिस्टम रेलवे के साथ ही पैसेंजर्स के लिए भी दिक्कत पैदा कर रहा था। रेलवे काउंटर्स पर और आईआरसीटीसी की साइट पर ई-टिकट बनाने के दौरान जब तक रेल कर्मचारी और लोग आईडी कार्ड नंबर डालते थे तब तक तत्काल टिकट का स्टेटस ही बदल जाता था। अवलेबल सीट चंद सेकेंड में ही वेटिंग दिखने लगती थी।

टिकट से आईडी नंबर गायब

तत्काल टिकट बनवाने के लिए पैसेंजर्स जो आईडी नंबर अप्लीकेशन फार्म पर डालते थे, वो आईडी नंबर टिकट पर प्रिंट हो जाता था। लेकिन तीन दिनों से अब ऐसा नहीं हो रहा है। इलाहाबाद जंक्शन से सोमवार को जितने भी तत्काल टिकट जारी हुए, उनमें किसी भी टिकट पर आईडी नंबर प्रिंट नहीं था। जबकि जानकारी के अभाव में ज्यादातर लोगों ने आवेदन फार्म पर आईडी नंबर लिखा था। क्योंकि अभी लोगों को रेलवे में हुए इस बदलाव की जानकारी ही नहीं है।

यात्रा के दौरान आईडी जरूरी

रेलवे ने तत्काल टिकट बनवाने के दौरान लोगों को आईडी नंबर डालने के झंझट से तो छुटकारा दिला दिया है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ट्रैवलिंग के दौरान कोई आईडी रखने की जरूरत नहीं है। कोई न कोई आईडी जरूर रखना होगा। जिसे टीटी के मांगने पर दिखाना होगा।

ये आईडी मान्य

पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्टेट एंड सेंट्रल गवर्नमेंट आई कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पास बुक, आधार कार्ड

- दो-तीन दिन पहले रेलवे के सॉफ्टवेयर में अपडेट हुआ है। जिसमें अब तत्काल टिकट बनाने के दौरान आईडी नंबर डालने का प्रोविजन खत्म कर दिया गया है। पहले आईडी नंबर डालने में जो समय वेस्ट होता था वो अब बच रहा है। जिससे कंफर्म टिकट ज्यादा निकलने लगे हैं।

रिजवान अहमद

चीफ रिजर्वेशन सुपरिटेंडेंट

इलाहाबाद