जिले की 122 ग्राम सभाएं ओडीएफ घोषित

मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन में जनसहयोग की अपील की

ALLAHABAD: गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, लेकिन जनसहयोग के बिना ये अभियान सफल नहीं हो सकता। सरकार सहयोग के लिए होती है, उसका पिछलग्गू न बनें, आगे चलें और नेतृत्व करें। ये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हैं जो उन्होंने शनिवार को नैनी स्थित यूनाइटेड कॉलेज सभागार में व्यक्त किए। यहां उन्होंने जिले की 122 ग्राम सभाओं को खुले में शौच मुक्त घोषित किया। कहा कि अभी 4480 गांवों को ओडीएफ करना है।

आचमन लायक बनेगा गंगाजल

सीएम ने कहा कि वर्ष 2019 में अ‌र्द्धकुंभ का अद्भुत आयोजन होगा। उन्होंने केंद्रीय मंत्री उमा भारती को आश्वस्त किया कि कानपुर की टेनरियों का गंदा पानी किसी हाल में गंगा में नहीं जाने दिया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि गंगाजल को आचमन लायक बनाया जाए। अ‌र्द्धकुंभ के आयोजन की चर्चा करते हुए कहा कि प्रस्तावित बजट 2300 करोड़ के सापेक्ष 500 करोड़ हो गए हैं और शेष भी जल्द जारी किया जाएगा। 2018 में लगने वाला माघ मेला अ‌र्द्धकुंभ का रिहर्सल होगा।

सीएम की पब्लिक से अपील

फिजूलखर्ची बंद कर गांवों को स्वच्छ बनाने पर काम करें

शौचालय बनवाया है तो उपयोग भी करें

महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दें

चुनाव में जैसे वोट मांगते हैं नेता वैसे ही स्वच्छ भारत मिशन के लिए जनसहयोग की अपील करें

गंगा को मां का दर्जा दिया तो सकारात्मक सोच भी पैदा करें

प्रदूषण फैलाकर मां के साथ क्रूरता करने से बचें

गंगा किनारे बसे 1011 गांव कुंड बनाकर उसी में डालें गंदगी

गंगा के किनारे पौधरोपण करें जिससे जल उपलब्धता बनी रहे

अ‌र्द्धकुंभ से पूर्व शहर को साफ और स्वच्छ कर अतिथियों का दिल से स्वागत करें

भ्रष्टाचारियों से होगी सख्ती

सीएम ने कहा कि गंगा स्वच्छता को लेकर केंद्र जो भी योजना बनाएगा, उसमें यूपी सरकार पूरा साथ देगी। भ्रष्टाचार करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दस लाख घर दिए जाने हैं। लाभार्थियों को 1.20 लाख आवास और 12 हजार शौचालय के दिए जाएंगे। 2019 तक 24 लाख आवास बनने हैं। शहरी क्षेत्र में दो लाख आवास दिए जाने हैं और इसके लिए प्रति आवास दो लाख और शौचालय के लिए आठ हजार तय किए गए हैं।

व‌र्ल्ड हैरिटेज रिवर बनाना लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा को व‌र्ल्ड हेरिटेज रिवर घोषित करवाने के लिए कानून लाया जाएगा। गंगा का वजूद बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया गया है कि गंगा की धारा गंगा सागर तक बनी रहे। हम विकास के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन गंगा हमारी मां है और बच्चा मां का दूध पी सकता है, खून नही। नरौरा, टिहरी, भीमगौड़ा के बांधों में गंगा दम तोड़ रही है, हमारी लड़ाई इसकी अविरलता और स्वच्छता कायम रखने की है।

पुरानी सरकार पर फोड़ा ठीकरा

उमा भारती ने कहा कि 29 साल में चार हजार करोड़ रुपए खर्च करने के बावजूद पुरानी सरकारें गंगा को स्वच्छ नही कर सकीं। हमने प्रधानमंत्री से नमामि गंगे के लिए 20 हजार करोड़ मांगे थे और वह पैसा अब तक सुरक्षित है। यह फंड यूपी के मुख्यमंत्री और मेरे भाई व पुत्र तुल्य योगी के हाथों (ईमानदारी के साथ)) खर्च होगा। उन्होंने कहा कि व‌र्ल्ड की दस गंदी नदियों में गंगा का नाम है और कानपुर में इसका पानी सर्वाधिक गंदा है। अब कानपुर की टेनरियों का ट्रीटमेंट करने जा रही हूं और मुझे इसमें यूपी का सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय ग्राम्य विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बड़े भाई तुल्य हैं और उन्होंने दक्षिणा में गंगा किनारे गांवों को गंगा ग्राम (ओडीएफ प्लस) बनाकर दिया।

एक साल में पूरा हो गया संकल्प

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एक साल पहले इसी सभागार में उमा भारती के साथ 4480 गांवों को ओडीएफ करने का संकल्प लिया था, वह पूरा हो गया। लिस्ट में प्रयाग के साथ हापुड़, गाजियाबाद व बिजनौर भी शामिल हो गए। देश के 2.25 लाख गांव ओडीएफ हो चुके हैं और 2019 तक छह लाख गांवों को ओडीएफ करने का लक्ष्य है। यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि केवल शौचालय बनवाना नहीं बल्कि उसका उपयोग भी करना होगा।

दिलाई शपथ, हुए सम्मानित

उमा भारती ने गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई तो मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के नए भारत के संकल्प को दोहराया। मंच से ओडीएफ अभियान में 2016-17 में बेहतर योगदान देने वाली बिजनौर की पूर्व डीएम बी चंद्रकला, बिजनौर के पूर्व डीएम जगत राय, देवरिया के डीएम रहे सुजीत कुमार, मिर्जापुर की कंचन वर्मा को सम्मानित किया गया। इलाहाबाद के डीएम संजय कुमार को सीएम ने विशेष पुरस्कार से नवाजा। इसके अलावा श्यामली, मिर्जापुर, बिजनौर के जिला पंचायत राज अधिकारियों को सम्मानित किया गया। ओडीएफ अभियान के लिए स्वच्छाग्राहियों को भी सम्मान दिया गया। साथ ही सीएम, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, नरेंद्र सिंह तोमर, राज्यमंत्री पंचायती राज भूपेंद्र सिंह, डिप्टी सीएम समेत भारत सरकार के नमामि गंगे मंत्रालय से जुडे अधिकारियों को डीएम व कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल आदि ने स्मृति चिंह व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

जागरुक करेगा एलईडी वैन

सीएम ने 35 स्वच्छता रथ और तीस ओडीएफ संदेश देने वाली रोडवेज बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ एलईडी वैन की तरह हैं जो गांव-गांव जाकर लोगों को स्वच्छता और खुले में शौच मुक्त आदि का संदेश देंगी। कार्यक्रम में ओडीएफ पर आधारित नुक्कड़ नाटक और लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन किया गया। यूनाइटेड कॉलेज के डायरेक्टर डॉ। जगदीश गुलाटी ने सभी अतिथियों को सम्मानित किया। सीएम ने एसबीएम डैश बोर्ड का शुभारंभ व त्रैमासिक सूचना पत्र स्वच्छता संदेश का विमोचन किया। उन्होंने स्वच्छता मिशन एसएमएस संदेश का भी लोकार्पण किया।