- उद्योग विभाग के एमएसएमई पोर्टल में व्यापारियों को नहीं है रुचि

- दो महीने में महज चार सौ पंजीकरण हुए, लक्ष्य पूरा करना मुश्किल

ALLAHABAD: छोटे व्यापारियों को ऑनलाइन बिक्री की सुविधा देने का प्रदेश सरकार का प्लान सफल होता नहीं दिख रहा है। वेबसाइट पर निशुल्क पंजीकरण की सुविधा देने के बावजूद व्यापारी इस योजना से जुड़ने को तैयार नहीं हैं। यही कारण है कि योजना शुरू होने के दो माह बाद भी उद्योग विभाग निर्धारित लक्ष्य के आसपास भी नहीं दिख रहा है। इसके उलट प्राइवेट ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियां लगातार बाजार पर अपना कब्जा जमा रही हैं।

तीन हजार का लक्ष्य

यूपी गवर्नमेंट ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम वर्ग के व्यापारियों और हस्तशिल्पियों को ऑनलाइन बिक्री की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन एमएसएमई पोर्टल की शुरुआत की है। जिसका निशुल्क पंजीकरण पूरे प्रदेश में चल रहा है। बेहतरीन योजना होने के बावजूद अभी तक जिले में केवल चार सौ व्यापारी इस पोर्टल से जुड़ सके हैं, जबकि शासन ने तीन हजार का लक्ष्य रखा है। व्यापारियों द्वारा उचित रिस्पांस नहीं देने से उद्योग विभाग के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं। बता दें कि जिले में आठ हजार व्यापारी उद्योग विभाग में रजिस्टर्ड हैं।

बिना प्राइस बताए नहीं होगी बिक्री

ऑनलाइन मार्केटिंग में अपना झंडा गाड़ने वाली फ्लिपकार्ट, अमेजान, मंत्रा, शोपो, एलआर जैसी वेबसाइट्स पर ऊंची फीस देकर व्यापारी और कंपनियां जुड़ने को तैयार रहते हैं। यहां पर प्रोडक्ट के साथ उसका प्राइस भी शो किया जाता है। लेकिन, लोकल लेवल पर उत्पादक कंपनियां और व्यापारी अपने प्रोडक्ट का प्राइस बताने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में उनका पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों की माने तो ऑनलाइन मार्केटिंग में प्रोडक्ट की क्वालिटी, क्वांटिटी और प्राइस बताना अनिवार्य होता है।

एक नजर में एमएसएमई पोर्टल

- यूपी में बीस दिसंबर से शुरू हुआ है ऑनलाइन पंजीकरण

- जल्द ही सीएम अखिलेश यादव वेबसाइट की लांचिंग करने वाले हैं

- इसके जरिए छोटे और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को निशुल्क ऑनलाइन मार्केटिंग का मौका दिया जाएगा

- मल्टीनेशनल ऑनलाइन मार्केटिंग वेबसाइट्स पर छोटी कंपनियों को जल्दी मौका नहीं मिल पाता है

- ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए व्यापारियों को www.upbusinessmart.com पर लॉगिन करना होगा

- इससे व्यापारियों के प्रोडक्ट की पहुंच वैश्विक स्तर पर होगी और लोग घर बैठे उनका माल बुक करा सकेंगे

- जल्द ही इस पोर्टल को फेमस कंपनी अमेजान से जोड़ा जाना प्रस्तावित है।

फैक्ट फाइल

- जिले में कुल आठ हजार उत्पादक व सर्विस कंपनियां है पंजीकृत

- शासन ने जिले में तीन हजार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का रखा है लक्ष्य

- अब तक पोर्टल पर सिर्फ चार सौ व्यापारियों ने कराया है पंजीकरण

- अपने प्रोडक्ट और इसकी प्राइस शो नहीं करना चाहते हैं व्यापारी

बॉक्स

फेसबुक देगा मार्केटिंग की ट्रेनिंग

सोशल साइट फेसबुक द्वारा व्यापारियों को स्मार्ट मार्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए 21 से 25 फरवरी तक बूस्ट योर बिजनेस इनिशिएटिव प्रोग्राम के तहत कस्टमर बेस बढ़ाए जाने, लघु एवं मध्यम क्षेत्र के व्यापारियों को फेसबुक के माध्यम से अपने उत्पादों एवं सेवाओं की मार्केटिंग किए जाने और कस्टमर के साथ लांग टर्म जुड़े रहने की ट्रेनिंग दी जाएगी। व्यापारी ममफोर्डगंज स्थित जिला उद्योग केंद्र जाकर इस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं।

- हमारी ओर से पोर्टल का लगातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इलाहाबाद की कुछ कंपनियां और व्यापारी अपने प्राइस को इस वेबसाइट पर शो नहीं करना चाहते। बावजूद इसके व्यापारियों को जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है।

ऋषि रंजन गोयल, उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग केंद्र