आई स्पेशल

बाइक का कम हो गया माइलेज, बाइकर्स की बढ़ी टेंशन

गर्मी से एक लीटर में 50 एमएल तक उड़ जा रहा पेट्रोल

ALLAHABAD: शहर का बढ़ता तापमान सेहत के साथ जेब का दुश्मन भी बन गया है। लोगों की बाइक का एवरेज अचानक कम हो जाने वह खासे तनाव में हैं। मजबूरी में मैकेनिक के चक्कर काट रहे हैं। दरअसल उन्हें मालूम ही नहीं कि तेज धूप में उनकी बाइक की टंकी से पेट्रोल हवा में उड़ता जा रहा है। इससे बाइक का माइलेज कम हो गया है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से इस मुसीबत से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

पेट्रोल पंप वाले अवेयर

आपको भले ही जानकारी न हो लेकिन पेट्रोल पंप मालिक इस मुश्किल से भली भांति परिचित होते हैं। इसीलिए उनके फिलिंग स्टेशन पर गर्मियों के लिए दिनों के लिए स्पेशल बीवी रिकवरी सिस्टम लगाया जाता है जो पेट्रोल या डीजल को हवा में उड़ने से बचाता है। जबकि इसके उलट आम आदमी को नहीं पता होता कि धूप में पेट्रोल हवा में उड़ता है इसलिए वह मुसीबत का सामना करने को मजबूर होते हैं। बता दें कि वर्तमान में तापमान 45 डिग्री से ऊपर चल रहा है, ऐसे में इस समस्या का बढ़ना लाजिमी है।

छांव में खड़ी करिए बाइक

आमतौर पर धूप में गाड़ी खड़े रखने से या पेट्रोल टंकी का लॉक खराब होने से आप का पेट्रोल उड़ता है। साथ ही माइलेज भी कम हो जाता है। लोगों को नहीं मालूम की बाइक की टंकी में लगे लॉक में एयर के लिए छोटा सा होल भी होता है। जिससे पेट्रोल गर्मी में तेजी से उड़ता है। इसीलिए एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मी के दिनों में तेज धूप में बाइक नहीं खड़ी करनी चाहिए। क्योंकि इससे एक लीटर में 40 से 50 एमएल तक पेट्रोल का चूना लग सकता है।

लुब्रीकेंट बचाएगा आपका पेट्रोल

एक्सपर्ट बताते हैं इस समस्या से बचत हो सकती है बशर्ते पेट्रोल लेते समय लुब्रीकेंट भी डलवाया जाए। माइलेज कम होने की लगातार आ रही कंप्लेन के कारण ही शहर के कई पेट्रोल पम्प वालों ने लुब्रीकेंट रखना शुरू कर दिया है। वैसे तो लुब्रीकेंट प्राइवेट ऑटो मोबाइल्स की दुकानों पर भी मिलता है लेकिन अब पेट्रोल पम्प पर भी आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा टंकी के लॉक को कपड़े से ढंका जा सकता है। इससे भी पेट्रोल कम मात्रा में उड़ता है।

फैक्ट फाइल

अधिक तापमान पर हवा में उड़ जाता है पेट्रोल

बाइक को छांव में खड़ी करना चाहिए। इससे कम मात्रा में फ्यूल का नुकसान होता है

प्रति लीटर पचास एमएल तक पेट्रोल उड़ जाने से कम हुआ माइलेज

पेट्रोल पंप मालिक इस नुकसान से बचने के लिए बीवी रिकवरी सिस्टम लगवाते हैं

गर्मियों में बाइक लॉक जरूर चेक करवाना चाहिए, लॉक खराब होने से अधिक नुकसान का चांस रहता है।

आई कनेक्ट

मेरी बाइक का माइलेज पिछले कुछ दिनों में अचानक कम हो गया। पहले तो पता नहीं चला, इसलिए मैकेनिक के चक्कर काटने पड़े। उसने बताया कि धूप की वजह से आपका पेट्रोल उड़ रहा है जिससे माइलेज घट रहा है।

नवीन सिंह, कटरा

मार्केट में काम की वजह से बार-बार जाना पड़ता है। हर जगह छांव नहीं मिलती इसलिए धूप में बाइक खड़ी करनी पड़ती है। इससे माइलेज कम होने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

संदीप विवेक शुक्ला, ममफोर्डगंज