हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने पर हुए समारोह की क्लोजिंग सेरेमनी में शामिल होंगे

कई राज्यों के चीफ जस्टिस भी किए गए आमंत्रित

ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले वर्ष आयोजित ऐतिहासिक वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था। देश भर के न्यायविदों का जमावड़ा इलाहाबाद में हुआ था। इलाहाबाद हाईकोर्ट कैंपस में एक बार फिर दो अप्रैल को भारत के महान हस्तियों का जमावड़ा होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ स्पेशल गेस्ट के रूप में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस जेएस खेहर, उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी, यूनियन मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद के साथ ही कई राज्यों के चीफ जस्टिस ऑफ हाईकोर्ट शामिल होंगे। सोमवार को मीडिया से बातचीत करते हुए जस्टिस तरुण अग्रवाल ने समापन समारोह की पूरी जानकारी दी।

पूरे वर्ष आयोजित हुआ प्रोग्राम

जस्टिस तरुण अग्रवाल ने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने पर वर्षगांठ समारोह मनाया गया, जो पूरे एक वर्ष तक चला। जस्टिस तरुण अग्रवाल ने बताया कि वर्षगांठ समापन समारोह के लिए हाईकोर्ट कैंपस में स्थित क्रिकेट मैदान में ही हाईटेक पंडाल तैयार कराया जा रहा है। जिसमें दो से ढाई हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। सुबह साढ़े दस बजे समारोह शुरू होगा, जो करीब साढ़े बारह बजे तक चलेगा। इस दौरान हाईकोर्ट के चारों तरफ जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिसकी प्लानिंग एसपीजी की ओर से की जा रही है।

सिविल लाइंस और घंटाघर में होगी वेब कास्टिंग

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150वें वर्षगांठ समापन का आयोजन तो हाईकोर्ट कैंपस में होगा। लेकिन, शहर के लोग समापन समारोह को लाइव देख सकेंगे। वेब कास्टिंग सिविल लाइंस स्थित सुभाष चौराहा के साथ ही पुराने शहर के घंटाघर चौराहा व अन्य स्थानों पर भी होगी। जिसके लिए बड़ी-बड़ी एलईडी टीवी लगाई जाएगी। हाईकोर्ट के अन्य अधिवक्ताओं के लिए बिशप जानसन स्कूल में अलग से पंडाल बनाया जाएगा। जहां वेब कास्टिंग के थ्रू समापन समारोह का लाइव टेलिकास्ट होगा।