पालिटेक्निक में प्रवेश के लिए चल रही है प्रक्रिया

15 को आएगी सेकंड राउंड की सीट, 20 से थर्ड फेज का आगाज

ALLAHABAD: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर लखनऊ द्वारा प्रदेशभर के पालिटेक्निक कॉलेजेज में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग करवाई जा रही है। इसी क्रम में थर्ड राउंड की काउंसिलिंग का आगाज 20 जुलाई से होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को विस्तृत दिशा-निर्देशों का अनुपालन अनिवार्य रूप से करना होगा। थर्ड राउंड की काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस 20 एवं 21 जुलाई को होगा। अभ्यर्थी इसी समयावधि में अपनी च्वाइस लॉक करेंगे। इस प्रक्रिया में केवल नए अभ्यर्थियों को ही प्रतिभाग करने का मौका दिया जाएगा।

25 व 26 को सीट एलाटमेंट

वहीं डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया भी 20 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलेगी। थर्ड राउंड का सीट एलाटमेंट 25 एवं 26 जुलाई के बीच आएगा। जिन्हें सीट आवंटित की जाएगी, उन्हें सिक्योरिटी फीस भी डिपाजिट करना अनिवार्य होगा। वहीं परिषद ने सेकेंड राउंड का सीट एलाटमेंट 15 से 18 जुलाई के बीच करने को कहा है। परिषद की ओर से जारी गाइड लाइन में अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे च्वाइस फिलिंग में अधिक से अधिक विकल्पों का चयन करें। क्योंकि काउंसिलिंग के लिए अगले किसी भी चरण में विकल्पों के पुन: चयन का अवसर प्राप्त नहीं होगा।

घर बैठे करें च्वाइस फिल

छात्र कहीं से भी घर बैठे या साइबर कैफे जैसी जगहों से च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की हेल्प के लिए प्रदेश में 76 काउंसिलिंग केन्द्रों की स्थापना की गई है। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने काउंसिलिंग संबंधी रजिस्ट्रेशन, फीस, च्वाइस लॉक, डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर चुके हैं। अन्यथा की दशा में उनके सीट आवंटन पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा वे आगे की काउंसिलिंग में प्रतिभाग से भी वंचित रह जाएंगे। अभ्यर्थियों को संस्था व पाठ्यक्रम का आवंटन उनकी मेरिट, भरे गए विकल्प एवं आरक्षण के आधार पर किया जाएगा।

थर्ड राउंड में कर सकेंगे प्रतिभाग

पिछले चरणों में नहीं शामिल हुए अर्ह अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं।

जिन्हें सीट आवंटित नहीं हुई, वे अपने पूर्व के विकल्पों के आधार पर आवंटन हेतु अर्ह होंगे।

पिछले चरण में आवंटन हुआ है, लेकिन अभ्यर्थी ने फ्लोट का विकल्प चुना है। ऐसे अभ्यर्थी को काउंसिलिंग प्रक्रिया का पालन नहीं करना होगा।

इस चरण में एसटी वर्ग की सीटें एससी वर्ग में शामिल करते हुए आवंटित की जाएंगी।