- आम बजट से प्रोफेशनल्स को है उम्मीदें, चाहते हैं टैक्स में राहत

- एरियर पर टैक्स में मिले रिबेट, बढ़ाई जाए छूट की सीमा

ALLAHABAD:

आम बजट में कॉमन मैन को सरकार से टैक्स में राहत की दरकार है। वे चाहते हैं कि लोअर इनकम ग्रुप पर अधिक बोझ न डालकर हायर इनकम ग्रुप से टैक्स की भरपाई की जाए। इनकम टैक्स में इंडिविजुअल की लिमिट को इस बार जरूर बढ़ाया जाना चाहिए। सरकार टैक्स अदायगी में पारदर्शिता बरते। कई तरह के टैक्स वसूले जाते हैं, जिनकी छूट लिमिट बढ़ाकर कॉमन मैन की दिक्कतों को कम किया जा सकता है।

हायर इनकम ग्रुप टैक्स देने में सक्षम

प्रोफेशनल्स का कहना है कि लोअर इनकम ग्रुप को टैक्स की मार से दो चार होना पड़ रहा है। सरकार को उन्हें राहत देने के लिए हायर इन्कम ग्रुप पर थोड़ा सा बोझ बढ़ा देना चाहिए। को-ऑपरेट टैक्स को केंद्र सरकार ने 1.5 फीसदी कम करने की बात कही थी लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं किया गया है।

टैक्स पेयर की संख्या बढ़ाएं

पिछले आम बजट में सरकार ने स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया था। प्रोफेशनल्स का मानना है कि इस बार भी राहत की उम्मीद कम ही दिखाई पड़ रही है। बेहतर होगा कि टैक्स की दरें बढ़ाने की बजाय टैक्स पेयर्स की संख्या बढ़ाई जाए। इससे सरकार का कोष भी बढ़ेगा और आम आदमी के कंधे से बोझ भी कम हो जाएगा।

सभी ने लगाई उम्मीद

अधिकतर प्रोफेशनल्स चाहते हैं कि इस बार आम बजट में सरकार को इनकम टैक्स में इंडिविजुअल की छूट सीमा को ढाई से बढ़ाकर पांच लाख करना चाहिए। लोअर इनकम ग्रुप कहीं न कहीं इससे समृद्ध होगा। प्रोफेशनल्स की मांग है कि 80-सी में छूट की सीमा डेढ़ लाख से बढ़ाकर दो लाख की जाए।

इन पर भी ध्यान दीजिए एफएम जी

- एजुकेशन अलाउंस की मौजूदा सीमा बेहद कम है। इसमें छूट बढ़ा देना चाहिए।

- एरियर का भुगतान काफी देर से होता है। अगर यह फाइनेंशियल ईयर के बाद होता है तो सरकार रिबेट दे या टैक्स खत्म करे।

- 44-एबी में 25 लाख की छूट सीमा बढ़ाकर 40 लाख की जानी चाहिए।

- इन्कम टैक्स रिफंड में लगने वाली समय सीमा को घटाया जाए।

- एनपीएस निवेश बढ़ाया जाना चाहिए।

- सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चरा बांड की स्कीम लानी चाहिए।

क्या कहते हैं प्रोफेशनल्स

- इन्कम टैक्स में इंडिविजुअल की छूट सीमा को बढ़ाया जाना चाहिए। यह मांग पिछले बजट में भी उठी थी जिसे सरकार ने दरकिनार कर दिया था। इसपर ध्यान देना होगा।

अभिषेक मिश्रा

- को आपरेट टैक्स को सरकार ने 1.5 प्रतिशत घटाने का वादा किया था, जिसे पूरा करने का समय आ गया है। लोगों को काफी फायदा होगा

पारुल भार्गव

- सरकार को लोअर इनकम ग्रुप के प्रति नरम रुख दिखाना चाहिए। थोड़ा सा बोझ अगर हायर इनकम ग्रुप पर बढ़ाया जाए तो इससे कॉमन मैन को राहत मिलेगी।

महुआ मजूमदार

- मेडिकल इंस्ट्रूमेंट पर सरकार को सब्सिडी देनी चाहिए। जिससे इंडिया में महंगे मेडिकल उपकरण तैयार हो सकें और मरीजों को अधिक सुविधा दी जा सके।

डॉ। आशुतोष गुप्ता

- दवाओं पर सरकार को टैक्स में छूट देनी चाहिए। गंभीर बीमारियों के इलाज की दवाएं जिससे सस्ती हो सकें। इससे मरीजों को काफी फायदा होगा।

डॉ। भूपेश द्विवेदी

- टैक्स की दर बढ़ाए जाने से बेहतर होगा कि टैक्स पेयर की संख्या बढ़ाई जाए। देश में भी एक बड़ी आबादी टैक्स चोरी कर रही है, उनको चिंहित कर टैक्स के दायरे में लाया जाए।

एसडी त्रिपाठी