-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की खास मुहिम में पूछे गए बिजली मीटर के प्रीपेड और पोस्टपेड से जुड़े सवाल

PRAYAGRAJ: स्मार्ट मीटर की समस्याओं को लेकर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट स्मार्ट मीटर का चक्रव्यूह नाम से खास मुहिम चला रहा है। शुक्रवार का तमाम लोगों ने प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड बिजली करने का प्रॉसेस पूछा। इसके बारे में अधिकारियों द्वारा जानकारी जुटाकर लोगों को बताया गया। इसके मुताबिक बिजली मीटर प्रीपेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड कराने के लिए अभी कुछ दिन वेट करना होगा। अभी सिर्फ डायरेक्ट प्रीपेड या पोस्टपेड ही लें सकते हैं।

सॉफ्टवेयर पर चल रहा है काम

स्मार्ट मीटर के सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम आ रही है। इसको दूर करने के लिए टेक्निकल से लेकर एक्सपर्ट तक की टीमें लगी हुई हैं। प्रॉब्लम दूर होने के बाद आप बिजली कनेक्शन भी मोबाइल नंबर की तरह प्री पेड से पोस्ट पेड और पोस्ट पेड से प्री पेड करवा सकेंगे। इसके लिए उपकेंद्र के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यही नहीं, इसे एप के जरिए मोबाइल से भी जोड़ा जा सकता है। मीटर से कनेक्ट होने के बाद उपभोक्ता मोबाइल पर ही रीडिंग देख सकते हैं। अभी रीडिंग देखने के बाद एसबीएम मशीन के माध्यम से इसकी फीडिंग करता है। इसमें कई बार गलती भी हो जाती है, जिसके बाद उपभोक्ताओं को बिलिंग केंद्र के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन नई व्यवस्था में ऐसी कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए प्रॉसेसिंग फीस करीब सौ रुपए होगी।

खास बातें

83

हजार से अधिक जिले के अंदर लगे हैं स्मार्ट मीटर

10

दिन के अंतर प्रॉब्लम दूर होने का एक्सपर्ट कर रहे हैं दावा

20

किलोवाट से कम बिजली कनेक्शन के झटपट पोर्टल पर कर सकते हैं अप्लाई

20

किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन के लिए निवेश मित्र पोर्टल पर सकते हैं अप्लाई

लोगों ने पूछे सवाल

शशिकांत : पोस्टपेड मीटर लगा है। प्रीपेड कैसे होगा?

रिपोर्टर : ऑनलाइन कर सकते हैं।

शशिकांत : ऑनलाइन नहीं हो रहा है।

रिपोर्टर : (स्मार्ट मीटर एक्सपर्ट से जानकारी लेकर बताया गया.) अभी स्मार्ट मीटर के सॉफ्टवेयर में कुछ प्राब्लम आ रही है। उसपर काम चल रहा है। जल्द ही प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

छेदीलाल सरोज : पोस्टपेड से प्रीपेड के लिए कितना चार्ज लगता है?

रिपोर्टर : एक नार्मल चार्ज देना होगा। यह सौ रुपये के आसपास होगा। कॉमर्शियल का रेट अलग होगा।

मनोज दिवाकर : झटपट पोर्टल से कुछ दिन पहले अप्लाई कर पोस्टपेड कनेक्शन लिया है। क्या भविष्य में पोस्टपेड से प्रीपेड हो सकता है क्या?

रिपोर्टर : बिल्कुल कर सकते हैं। लेकिन इस समय स्मार्ट मीटर के सॉफ्टवेयर में काम चल रहा है।

गगनदीप मिश्रा : शुरू में अगर पोस्टपेड कनेक्शन ले लेते हैं तो क्या भविष्य में प्रीपेड कनेक्शन के लिए फिर दूसरा कनेक्शन ले पड़ेगा?

रिपोर्टर : अभी चाहे पोस्टपेड लें या प्रीपेड बाद में आप ऑनलाइन के जरिये घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर में प्राब्लम आ रही है। जल्दी ही दूर हो जाएगी। प्रॉब्लम दूर होने के बाद पोस्टपेड से प्रीपेड या प्रीपेड से पोस्ट पेड कनेक्शन नॉर्मल चार्ज देकर ऑनलाइन ही बदल सकते हैं।

-चंद्र मोहन सिंघल, अधिशाषी अभियन्ता परीक्षण खण्ड

फिलहाल तो डायरेक्ट ही कनेक्शन लेना होगा। प्रॉब्लम दूर होने के बाद मीटर नहीं बदलना पड़ेगा। इसके साथ ही इसमें किसी तरह की छेड़छाड़ भी नहीं हो सकती। रीडिंग लेना भी आसान होगा।

-ओपी यादव, मुख्य अभियन्ता