-प्रॉपर प्रचार-प्रसार न होने के कारण धीमी हुई वितरण व्यवस्था

-पॉवर कॉरपोरेशन का पहले चरण में एक करोड़ वितरण का लक्ष्य

allahabaad@inext.co.in

ALLAHABAD(20 Oct): प्रदेश में बिगड़ती बिजली व्यवस्था को लेकर पॉवर कॉरपोरेशन हाल ही में प्रदेशभर में बिजली संकट को दूर करने के लिए एलईडी बल्ब वितरण का शुरुआत किया था। विभाग का मानना था कि इस सुविधा के शुरू होने से जहां विभाग को बिजली की बचत होगी, वहीं उपभोक्ताओं को भी उनके बिल में राहत की सांस मिलेगी। जहां इस सिलसिले पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के अंर्तगत आने वाले 21 जनपदों में इस सुविधा को शुरू किया गया। एलईडी यानी के लाइट इमिटिंग डायोड बल्ब वितरण का काम 12 सितम्बर को वाराणसी के बाद जनपद इलाहाबाद में भी इसकी जोर-शोर से शुरुआत हुई। जहां पहले दिन तो इसे लेकर उपभोक्ताओं के बीच काफी उत्साह था, लेकिन अब इसका प्रॉपर तरीके से प्रचार-प्रसार न होने ने और अधिकारियों का इस ओर रुचि न लेने के कारण यह अभियान धीमा होता दिख रहा है। आलम यह है कि उपकेन्द्रों के बाद लगे कैनोपी में रोजाना सन्नाटा पसरा हुआ है।

41 हजार वितरित

जानकारी के मुताबिक, उपकेन्द्रों के बाहर लगे काउंटर पर जहां शुरुआत में उपभोक्ताओं की बल्ब खरीदने की भीड़ नजर आती थी वहीं, आज विभाग के अधिकारी पब्लिक की भीड़ एकत्र करने में नाकाम साबित हो रहा हैं। खास बात यह है कि अभी तक बड़ी संख्या में बिजली उपभोक्ता बिल के जरिए हर महीने किस्तों के माध्यम से बल्ब लेने की योजना का इंतजार करना पड़ रहा है, जो उपभोक्ताओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है। इसके चलते शहर के विभिन्न विद्युत केन्द्रों को मिलाकर महज अब तक लगभग 41 हजार एलईडी बल्ब ही बिक सके हैं।

12 लाख बल्ब का लक्ष्य

विभाग के मुताबिक दो लाख 90 हजार शहरी उपभोक्ताओं को इस योजना के लिए चिह्नित किया गया है। जिसे ध्यान में रखते हुए 12 लाख एलईडी बल्ब का वितरण कार्यक्रम रखा गया है। जहां बल्ब वितरण में किसी प्रकार की कोई समस्या उपभोक्ताओं को न फेस करना पड़े इसके विभाग की तरफ से बकायदा इसकी जिम्मेदारी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड को सौंपी गई है।

बल्ब की कीमत कम

बिजली विभाग अपने उपभोक्ताओं के लिए एलईडी बल्ब की जो सुविधा लेकर आया है वह मार्केट में बिकने वाले अन्य बल्बों की अपेक्षा काफी सस्ते और अच्छे बताए गए हैं। जहां दो किलो वाट के बिजली उपभोक्ता बिल दिखाकर पांच बल्ब और इससे ऊपर बिजली यूज करने वाले उपभोक्ता दस ले सकते हैं। विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के लिए इस बल्ब कीमत महज सौ रुपए निर्धारित की है।

यह हो रहें वितरण

इस समय में सिटी में करीब 24 उपकेन्द्रों पर एलईडी बल्ब का वितरण किया जा रहा है। इसमें रामबाग, कल्याणी देवी, नैनी, बमरौली, टैगोर टाउन, म्योहाल, मो। अली पार्क, करेली, न्य खुशरोबाग, कसारी मसारी, केन्द्रांचल, स्टोर टीएसएल नैनी, गऊघाट, फोर्टरोड, तेलियरगंज, बेली रोड, सिविल लाइंस, काटन मिल,आवास विकास कॉलोनी झूंसी व फाफामऊ आदि जगहों पर वितरण काउंटर खोल गए है।

क्या है स्थिति

म्योहाल 8 हजार

टैगोर टाउन 7.5 हजार

नैनी 6 हजार

बमरौली 7 हजार

कल्याणी देवी 9 हजार

रामबाग 11 हजार