सैकड़ों किसानों का हुआ भारी नुकसान, सूचना के बाद भी नहीं पहुंचे अफसर

नहर बांधने में जुटे ग्रामीण, सभी में है काफी आक्रोश

PRATAPGARH (10 Dec, JNN): शारदा सहायक की रामगंज रजबहा नहर देवरखा का बंधा कमजोर होने के कारण तीन जगह से टूट गई। नहर के पानी से इलाके के दर्जनों की किसानों का खेत जलमग्न हो गया। खेत में कृषकों के जरिए की गई फसलों की बुवाई बर्बाद हो गई। नहर टूटने से कई गांवों के किसानों में हड़कंप है। सूचना के बाद भी विभाग के अधिकारी सो रहे हैं। ग्रामीण खुद नहर के प्रयास में जुटे हैं।

तीन जगह से टूटी नहर

रामगंज रजबहा नहर बीबीपुर से देवरखा होते हुए जौनपुर की ओर चली गई है। बुधवार की रात अचानक यह नहर देवरखा गांव में तीन जगह से टूट गई। नहर टूटने से पानी किसानों के खेत लबालब भर गया। इतना ही नहीं खेत डूबने के बाद पानी गांवों में भी पहुंचा गया है। नहर का पानी घरों में घुसने से ग्रामीणों परेशान ही नहीं दहशत में भी हैं।

खेत में भरा पानी फसलें नष्ट

पानी के बहाव से गांव के रहने वाले हरीलाल हरिजन की आलू की फसल, फूलकुमार हरिजन, गंगा प्रसाद यादव, महेंद्र कुमार, जयप्रकाश यादव व सुंदरदेई की मटर की फसल के साथ अंकित यादव, कामता प्रसाद हरिजन, संतलाल, विजय बहादुर यादव सहित आदि किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। किसानों ने बताया कि नहर से सटे खेतों में धान की कटी फसल बह गई। जिससे उनका काफी नुकसान हुआ।

लगाया दिमाग पर राहत नहीं

नहर कटने के बाद गांव निवासी जालिम यादव, हंसराज यादव प्रधान, जायस राम यादव, रामसहाय, राजेश, वृजेश यादव, अजीत यादव, दिनेश कुमार, हरीलाल हरिजन, धर्मेंद्र, फूलकुमार व संतलाल हरिजन सहित तमाम ग्रामीण मौके पर पहुंचे और नहर के पानी के बहाव को बिनैका नहर में खोल दिए। इससे कटान वाले स्थान पर पानी का बहाव कम तो हुआ पर समस्या बनी हुई है। कृषकों का कहना है कि सूचना देने के बाद भी विभाग के लोग ध्यान नहीं दे रहे।

बाक्स

पट्टी में माइनर ओवरफ्लो से डूबी फसलें

PATTI (10Dec,JNN): पट्टी तहसील क्षेत्र के उपाध्याय होते हुए मोलनापुर तक जाने वाली दफरा माइनर ओवर फ्लो होने से कई किसानों की फसलें डूब गई। इसे लेकर किसान परेशान रहे। माइनर में पानी आया और जब ओवरफ्लो हुआ तो सराय महेश, उपाध्यायपुर, सपहाछात सहित अन्य गांवों में खेतों में बोई गई गेहूं, सरसों व मटर की फसल डूब गई। लालबहादुर सिंह, हरीवंश सिंह, जगन्नाथ तिवारी, रामचरन यादव, रामआसरे, सुरेश, पप्पू सिंह, सोनू उपाध्याय सहित अन्य ग्रामीणों ने इसकी सूचना उपजिलाधिकारी को दी और ओवरफ्लो हुए नहर के पानी को बंद कराए जाने की मांग की। देर शाम तक नहर का पानी बंद नहीं हुआ था।