-डीबीटीएल से तीस जून के बाद भी जुड़ने का मौका

-15 फीसदी एलपीजी ग्राहकों को नहीं मिल रही सब्सिडी

ALLAHABAD: अगर आप अभी भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ऑफ एलपीजी (डीबीटीएल) से नहीं जुड़ पाए हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। आप फ्0 जून के बाद भी नई व्यवस्था के तहत इस योजना से जुड़ सकते हैं। बशर्ते आपको पिछले तीन महीनों की सब्सिडी से महरूम रहना होगा। तेल कंपनियों ने बचे हुए एलपीजी ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए यह राहत प्रदान की है। इलाहाबाद में भी बचे हुए क्भ् फीसदी ग्राहकों इस छूट का लाभ मिल सकता है।

सब्सिडी की रकम से दूर

डीबीटीएल लागू होने के वक्त तेल कंपनियों ने साफ किया था कि फ्0 जून तक नई व्यवस्था से न जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया जाएगा। बावजूद इसके इलाहाबाद के क्भ् फीसदी यानी 90 हजार ग्राहक अभी भी इस योजना का हिस्सा नहीं बन सके हैं। ऐसे में इन पर डीबीटीएल से बाहर होने का खतरा बढ़ गया था। लेकिन, अब कंपनियों ने ऐसे उपभोक्ताओं को राहत दी है। ये उपभोक्ता फ्0 जून के बाद भी डीबीटीएल से जुड़ सकेंगे, लेकिन उन्हें अप्रैल, मई व जून में लिए सिलेंडरों की सब्सिडी नहीं मिलेगी।

आवेदन कर दिया तो भी मिलेगी सब्सिडी

जिन ग्राहकों ने फ्0 जून से पहले डीबीटीएल के लिए आवेदन कर दिया, उनको पिछले तीन महीनों की सब्सिडी मिल जाएगी। यह रकम उनके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। बस जरूरी है कि बैंक व गैस एजेंसी में आपका आवेदन ऑनलाइन अपडेट हो गया हो। तेल कपंनियों द्वारा राहत प्रदान किए जाने के बाद एक बार फिर तेजी से गैस एजेंसियों में डीबीटीएल आवेदन के लिए पहुंचने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। रोजाना दस से बीस ग्राहक अपने डॉक्यूमेंट जमा कर रहे हैं।

इनसेट बॉक्स

नाम में अंतर की वजह से आ रही दिक्कतें

हजारों ग्राहक ऐसे हैं जिनके दस्तावेजों में नाम अलग होने से सब्सिडी स्कीम से नहीं जुड़ पा रहे हैं। इनका बैंक खाते और गैस कनेक्शन के नाम में थोड़ा अंतर है। हालांकि, इसे स्वीकार किया जा सकता है। ऐसे ग्राहक आधार कार्ड देकर सब्सिडी से जुड़ सकते हैं। क्योंकि गैस कंपनी और बैंक सॉफ्टवेयर आधार नंबर को रीड करता है।

इनसेट बॉक्स

सब्सिडी पाने के लिए यूं लिंक करें

उपभोक्ताओं को अपने आधार कार्ड को एलपीजी एजेंसी और बैंक खाते से लिंक करवाना होगा। बैंक में गैस कनेक्शन और आधार नंबर तथा एजेंसी पर बैंक खाता संख्या और आधार नंबर देना होगा। ऑयल कंपनी से जारी होने वाले क्7 अंकों की एलपीजी आईडी नंबर बैंक खाते से लिंक करवाना होगा। यह आईडी नंबर बैंक में देने होंगे। सिलेंडर डिलवरी के दौरान मिलने वाले बिल पर भी यह क्7 अंकों का आईडी नंबर दर्ज किया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

इलाहाबाद में कुल एलपीजी ग्राहक- भ्8ख्भ्0म्

डीबीटीएल का लाभ पाने वाले ग्राहक- 8भ् फीसदी

बचे हुए ग्राहक- क्भ् फीसदी

वर्जन

चिंता की बात नहीं है। जो लोग एलपीजी सब्सिडी के लिए डीबीटीएल से नहीं जुड़े हैं वह तीस जून के बाद भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हालांकि, उन्हें पिछले महीनों की सब्सिडी की रकम नहीं मिलेगी।

टी साबू, मुख्य संभागीय प्रबंधक, आईओसी