बीटीसी अभ्यर्थियों के प्रदर्शन पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दिया आश्वासन

ALLAHABAD: परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती का आदेश होते ही अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों को एकत्र करने में जुट गए। सोमवार को बीटीसी 2013 के प्रदेश भर के अभ्यर्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में पहुंचे और रिजल्ट जारी करने की मांग को लकर प्रदर्शन करने लगे। अभ्यर्थियों का कहना था कि रिजल्ट जुलाई के बजाय जून के ही अंतिम सप्ताह में जारी किया जाए। इसके साथ ही अन्य अन्य सेमेस्टर के लंबित परिणामों को भी शीघ्र घोषित करने की मांग की गई।

होनी है 16448 शिक्षकों की भर्ती

सूबे में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों में 16448 शिक्षकों की भर्ती करने की तैयारी में जुटी है। इसमें बीटीसी प्रशिक्षण बैच 2013 के अभ्यर्थी दावेदार बनना चाहते हैं, लेकिन प्रशिक्षण का अब तक परिणाम जारी नहीं होना, उनके लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। ऐसे में अभ्यर्थियों ने सोमवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी पहुंचकर मांग की कि रिजल्ट हर हाल में जून के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जाए। गौरतलब है कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा पूर्व में ही रिजल्ट जुलाई में घोषित करने की बात कही गई है। इसके अलावा बीटीसी प्रशिक्षण बैच 2013 प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय सेमेस्टर का परिणाम जल्द देने की मांग उठी। ऐसे ही तृतीय एवं चतुर्थ काउंसिलिंग वाले प्रशिक्षुओं के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा कराने के लिए फार्म डायटों को भेजे जाएं। वहीं द्वितीय काउंसिलिंग वाले प्रशिक्षुओं के चतुर्थ सेमेस्टर परीक्षा कार्यक्रम जुलाई के प्रथम सप्ताह में घोषित किया जाए और परिणाम जुलाई में ही जारी हो। प्रशिक्षुओं ने कहा कि ऐसा होने पर वह भर्ती में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जून लास्ट तक परिणाम जारी करने का आश्वासन दिया है।

बॉक्स

भर्ती में बीटीसी 2013 को भी करें शामिल

बीटीसी 2013 बैच के तीस हजार से अधिक प्रशिक्षुओं ने सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव को ज्ञापन देकर 16448 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती में उन्हें भी शामिल कराने की मांग की। अभ्यर्थियों का कहना है कि सत्र लेट चल रहा है और परिणाम जारी करने में देरी की सजा उन्हें क्यों दी जाए। युवाओं ने कहा कि उनका प्रशिक्षण 28 मार्च को ही पूरा हो चुका है। लेकिन अभी तक परिणाम जारी नहीं हुए है। प्रशिक्षु अंतिम परिणाम जारी होने के इंतजार में है। इस मौके पर आशीष कुमार त्रिपाठी, शनि सिंह, विश्वास, आशीष यादव, धनंजय समेत अन्य प्रशिक्षु मौजूद रहे।