आरटीओ अधिकारियों ने बनाई रणनीति, रोडवेज और रेलवे स्टेशन के पास चलेगा अभियान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: महाशिवरात्रि स्नान पर्व के साथ ही प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेला का समापन हो गया। इसके बाद शहर में अवैध तरीके से संचालित हो रहे वाहनों पर आरटीओ ने शिकंजा कसने की तैयारी शुरू की है। इसमें उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के बस अड्डों से लेकर रेलवे स्टेशनों के आसपास दौड़ रही डग्गामार बसों और जीप को टारगेट करने की योजना बनाई गई है। अलग-अलग प्रवर्तन टीमों द्वारा बीस दिनों का अभियान चलाया जाएगा।

मेला अवधि में रोका था अभियान

संगम की रेती पर पंद्रह जनवरी से चार मार्च तक कुंभ मेला का आयोजन हुआ। ऐसे में आरटीओ की ओर से दस जनवरी से सभी अभियान रोक दिए गए। मंगलवार को आरटीओ सगीर अहमद अंसारी की अगुवाई में हुई बैठक में एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला को फिर अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

तीन टीमें हुई गठित

अभियान की कमान एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला के हाथों में होगी। एआरटीओ सेकेंड भूपेश गुप्ता के साथ चार सदस्यीय टीम और एआरटीओ सुरेश कुमार मौर्या के साथ तीन सदस्यीय टीमों का गठन किया गया है। तीनों टीमें सिविल लाइंस बस स्टेशन, जीरो रोड बस स्टेशन, लीडर रोड बस स्टेशन, प्रयागराज जंक्शन, प्रयाग स्टेशन, प्रयाग घाट स्टेशन और रामबाग जंक्शन के आसपास बसों, ई-रिक्शा और जीप सहित बिना ड्राइविंग लाइसेंस के दौड़ रहे कामर्शियल वाहनों के खिलाफ अभियान चलाएंगी।

हाईवे पर भोर में अभियान

अभियान के लिए गठित टीमों में से एक टीम नेशनल और स्टेट हाईवे पर भी अभियान चलाएंगी। इस टीम का अभियान भोर में शुरू होगा। एआरटीओ सेकंड भूपेश गुप्ता ने बताया कि ऐसी सूचना मिलती है कि बालू और गिट्टी से लदी ट्रकें सुबह के समय हाईवे से गुजरती हैं। इसलिए हाईवे पर धरपकड़ कर बड़े वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।

कुंभ मेला का समापन हो गया है। मेला अवधि में कार्रवाई नहीं की गई थी। अब चुनाव का समय आ रहा है। इसलिए एक बार फिर से व्यापक स्तर पर मुख्य-मुख्य स्थानों पर बिना परमिट, फिटनेस सर्टिफिकेट व ड्राइविंग लाइसेंस को चेक किया जाएगा। तीन टीमों का गठन किया गया है। एक टीम हाईवे पर भी सक्रिय रहेगी।

रविकांत शुक्ला, एआरटीओ प्रवर्तन