इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस ने किया उदघाटन

पहले दिन उमड़ी भारी भीड़, सबने चखा साउथ की डिशेज का जायका

ALLAHABAD:

गंगा-जमुनी तहजीब के शहर इलाहाबाद में उत्तर और दक्षिण संस्कृति का संगम देखने को मिला। एनसीजेडसीसी में आयोजित दो दिवसीय डोसा फेस्टिवल के उदघाटन समारोह में भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने साउथ इंडियन डिशेज का जमकर स्वाद चखा। इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस कृष्ण मुरारी और विक्रमनाथ ने फेस्टिवल का उद्घाटन किया। उन्होंने जिला प्रशासन को इस अनूठे आयोजन के लिए बधाई भी दी। शहर में पहली बार आयोजित डोसा फेस्टिवल का समापन रविवार को होगा।

साउथ के रंग में एनसीजेडसीसी

शनिवार शाम एनसीजेडसीसी साउथ के रंग में रंगा नजर आया। यहां लगाए गए चालीस स्टाल में से आधे में साउथ इंडियन डिशेज की डिफरेंट वेरायटी मौजूद रही। अकेले डोसे की बीस किस्मे रहीं। भारी संख्या में उमड़े लोगों ने 70 एमएम मसाला डोसा, ऑनियन डोसा, रवा डोसा आदि का स्वाद लिया। चटनी और अचार के स्टाल पर भी भारी भीड़ रही। इडली, सांभर, वड़ा और मैसूर पाक स्वीट खाने वालों की भी संख्या ठीकठाक रही। इसके अलावा साउथ के मसाले, रसोई के सामान, लुंगी, कुर्ता समेत रक्षाबंधन के लिए राखियां और जन्माष्टमी के साजो सामान भी लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे।

अतिथियों ने की तारीफ

हाईकोर्ट के जस्टिस कृष्ण मुरारी और विक्रमनाथ ने डोसा फेस्टिवल के आयोजन के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि एनसीजेडसीसी में उत्तर और दक्षिण सभ्यता का अनोखा संगम देखने को मिल रहा है। कमिश्नर राजन शुक्ला ने कहा कि लोगों को जोड़ने के लिए ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। एनसीजेडसीसी के डायरेक्टर गौरव कृष्ण बंसल ने आयोजन को देश की एकता का प्रतीक बताया। आईजी आरएएफ, एडीए वीसी समेत अन्य अधिकारियों ने भी फेस्टिवल का आनंद लिया। अतिथियों ने गुब्बारे और कबूतर उड़ाकर फेस्टिवल का आगाज किया। सीडीओ आंद्रा वामसी ने मंच से सभी अतिथियों का स्वागत किया। संचालन रंजना त्रिपाठी का रहा।

रात में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

दिन ढलने के बाद जैसे-जैसे भीड़ बढ़ती गई, फेस्टिवल को चार चांद लग गए। एनसीजेडसीसी के कलाकारों ने माहौल को बेहतर बनाने के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इनमें से साउथ के भरतनाट्यम, मोहिनी अट्टम आदि नृत्यों को देखकर लोगों ने खूब तालियां बजाई। स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकेां का दिल जीत लिया।