तीन माह के लिये विश्वविद्यालय आयेंगे विषय विशेषज्ञ, शिक्षण प्रशिक्षण का करेंगे कार्य

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय में कार्य परिषद की बैठक, परिनियमावली को ग्रीन सिग्नल

ALLAHABAD: इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय में कार्य परिषद की महत्वपूर्ण बैठक शनिवार को हुयी। अध्यक्षता कुलपति प्रो। राजेन्द्र प्रसाद ने की। इसमें ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे युगान्तरकारी परिवर्तनों और देशहित को संरक्षित व संवर्धित करने की आवश्यकता को पूर्ण करने के लिये प्रो। पीसी त्रिवेदी की अध्यक्षता में गठित समिति की संस्तुतियों को स्वीकार किया गया। इसके तहत स्कालर इन रेजिडेंस प्रोग्राम को मंजूरी दी गयी है। इसके अन्तर्गत कई विषयों के विषय विशेषज्ञों को तीन माह के लिये विश्वविद्यालय में समय व्यतीत करने के लिये आमंत्रित किया जायेगा।

नया प्रोग्राम अनुमोदित

ये विशेषज्ञ विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में सेमिनार एवं वार्ता के माध्यम से शिक्षकों को शिक्षित एवं प्रशिक्षित करने का कार्य करेंगे। बैठक में विश्वविद्यालय की परिनियमावली को 5ाी अनुमोदित किया गया। यूजी- पीजी के समस्त विषयों के नवीनतम पाठ्यक्रम, पीजी में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के लिये तैयार अध्यादेश तथा शोध अध्यादेश को 5ाी कार्य परिषद ने अनुमोदित किया। इसके अलावा वि5िान्न स्तरों पर विश्वविद्यालय सशस्त्र बलो के संवादमूलक कार्यक्रम यूनिवर्सिटी आ6र्ड फोर्सेस इंट्रे1िटव प्रोग्राम का अध्ययन, सलाह एवं क्रियान्वयन के लिये प्रो। गौतम सेन की अध्यक्षता में उपसमिति का गठन किया गया।

ये विषय विशेषज्ञ किए जाएंगे आमंत्रित

स्कालर इन रेजिडेंस प्रोग्राम के अन्तर्गत राष्ट्रीय सुरक्षा, क6प्यूटर विज्ञान, कौशल विकास, योगा अध्ययन, स्वास्थ्य विज्ञान, पर्यटन, चिकित्सा पर्यटन, प्रबंध विज्ञान, मीडिया अध्ययन, परफार्मिग आर्ट, कनवर्जिग टे1नोलॉजी, डेटा साइंस, फूड टे1नोलॉजी, हास्पिटेलिटी मैनेजमेंट, मानविकी एवं समाजिकीय आदि के विशेषज्ञ आयेंगे।