बेसिक शिक्षा परिषद से लेकर इंटरमीडिएट तक स्कूलों में होंगी भर्तियां

जनवरी से भर्ती प्रक्रियाओं के आगाज की तैयारी में जुटे विभाग

ALLAHABAD: सूबे में नई सरकार के गठन के बाद से भर्ती प्रक्रियाओं पर रोक से निराश प्रतियोगियों के लिए नया साल खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है। नए साल में परिषदीय स्कूलों से लेकर इंटर कालेज तक एक के बाद एक भर्तियां शुरू होनी हैं। इससे लगभग एक साल से चल रहा शिक्षक भर्तियों का वनवास समाप्त होगा। बेसिक शिक्षा परिषदीय स्कूलों में प्राथमिक शिक्षकों की होने वाली 68 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए इसी माह आवेदन शुरू करने की तैयारी में जुटा है। पहली बार सूबे में शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए तैयारियां जोरों से की जा रही हैं। इससे भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के पूर्व की तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं।

परीक्षा नियामक पर होगी जिम्मेदारी

परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक को सौंपी गई है। इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव और सिलेबस बनाकर शासन को भेजा है, जिससे आगे की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जा सके। बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची भी शासन को भेज दी है। अधिकारियों की मानें तो जनवरी के आखिर तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं। इससे लंबे समय से भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की आस में बैठे प्रतियोगियों को काफी राहत मिलेगी।

बोर्ड के गठन के साथ होगी भर्ती

इंटरमीडिएट स्कूलों में सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों के रिक्त पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया पिछले एक साल से रूकी पड़ी है। सूबे में चुनाव को लेकर टीजीटी-पीजीटी 2016 के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसमें करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के बाद से रूकी भर्ती प्रक्रियों को सरकार गठन के बाद भी शुरू नहीं किया जा सका। यही नहीं सूबे की नई सरकार ने भी बोर्ड को भंग कर फिर से बोर्ड के अध्यक्ष व मेंबर्स के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके लिए सूबे में आवेदन मांगे गए थे। आवेदन की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में शीघ्र ही बोर्ड के फिर से गठन की तैयारी है। बोर्ड गठन के बाद टीजीटी-पीजीटी 2016 की लिखित परीक्षा समेत अन्य रूकी प्रक्रियाओं के भी इसी वर्ष शीघ्र शुरू होने के आसार हैं।

परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। दूसरी तैयारियां भी की जा रही हैं। शासन से मंजूरी मिलते ही शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है।

डॉ। सुत्ता सिंह

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

चयन बोर्ड के गठन की कवायद चल रही है। उसके गठन के बाद रूकी हुई भर्ती प्रक्रियाओं के शुरू होने की प्रबल संभावना है।

नवल किशोर

उप सचिव, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

इन पदों पर होंगी भर्तियां

बेसिक शिक्षा परिषद

68500

प्राथमिक शिक्षक संपूर्ण

32022

उ। प्राथमिक अनुदेशक संपूर्ण

12460

प्राथमिक शिक्षक संपूर्ण

4000

प्राथमिक उर्दू शिक्षक संपूर्ण

29334

उच्च प्राथमिक के अवशेष

16448

प्राथमिक के अवशेष पद

72825

प्राथमिक के अवशेष पद

माध्यमिक शिक्षा

9892

एलटी ग्रेड राजकीय संपूर्ण

1400

टीजीटी 2011 अशासकीय

445

पीजीटी 2011 अशासकीय

7950

टीजीटी 2016 अशासकीय

1344

पीजीटी 2016 अशासकीय

26000

राजकीय (पूर्व शिक्षक)