-यहां एक विवाद 2ात्म होता नहीं कि दूसरा शुरू हो जाता है

-अब पुलिस एक साथ स5ाी मामलों की जांच में जुटी

द्ब ह्यश्चद्गष्द्बड्डद्य

ड्डद्यद्यड्डद्धड्डढ्डड्डस्त्र@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: नैनी स्थित सैम हिग्गिनबॉटम इंस्टीट्यूट आफ एग्रीकल्चर, टे1नोलॉजी एंड साइंसेज शुआट्स कॉलेज में देश विदेश से छात्र आते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में यह कॉलेज विवादों के घेरे में है। आए दिन किसी न किसी मामले को लेकर यहां विवाद हो रहा है। हाल ये है कि कॉलेज के प्रति कुलपति विनोद बी लाल समेत कई बड़े छोटे अधिकारी जेल की हवा 2ा रहे हैं। यही नहीं रविवार को कॉलेज के वीसी आरबी लाल व उनकी पत्‍‌नी सुधा बी लाल समेत एक अन्य अधिकारी के 2िालाफ ले2ापाल की तहरीर पर एक और मुकदमा दर्ज किया गया है।

केस - 1

फर्जी पते पर लिए असलहे

2012 में प्रतापगढ़ के कोतवाली क्षेत्र से शुआट्स में उच्च पद पर बैठे कई अधिकारियों पर फर्जी आईडी दि2ाकर आ6र्स लाइसेंस लेने का आरोप लगा है। आरोप है कि इसमें प्रति कुलपति विनोद बी लाल समेत कई अन्य लोग शामिल हैं। मामला उठा तो जांच शुरू हुई, लेकिन पुलिस पर दबाव बनाकर मामला दबा दिया गया। अब पुलिस फिर इसकी फाइल ओपेन करने जा रही है। क्राइम ब्रांच इसकी जांच में जुटी है कि आ2िार ऐसी कौन सी जरूरत थी कि उच्चाधिकारियों को फर्जी आईडी पर लाइसेंसी असलहे लेने को मजबूर होना पड़ा।

केस - 2

फर्जी डिग्री को लेकर विवाद

2015 में सैम हिग्गिनबॉटम इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर, टे1नोलॉजी एंड साइंसेज में फर्जी डिग्री को लेकर काफी बवाल हुआ था। बीटेक वाटर रिसोर्स पाठ्यक्रम की कथित फर्जी डिग्री को लेकर छात्रों ने कई दिनों तक प्रदर्शन किया। इसमें एमबीए और बीटेक एग्रीकल्चर के छात्र भी शामिल हो गए। छात्रों ने परिसर में पैदल मार्च निकाला तो पुलिस और संस्थान के सुरक्षा गार्डो ने लाठी चार्ज किया। इसमें कई छात्रों को चोट आयी। छात्रों का आरोप था कि उन्हें दी गई डिग्री फर्जी है। इससे उन्हें कहीं भी नौकरी या एमटेक में प्रवेश नहीं मिल रहा है।

केस - 3

सांसद अतीक का हंगामा

2016 में सांसद अतीक अहमद से शुआट्स के लोगों का विवाद हुआ। इसके बाद फिर कॉलेज सुर्2िायों में आ गया। पूर्व सांसद अतीक अपने सैकड़ों गुर्गो के साथ शुआट्स में असलहों के साथ घुस आए थे। उन्होंने दो छात्रों के निल6बन को लेकर जमकर उत्पात मचाया। मामला इतना बढ़ा कि प्रदेश सरकार को इन्वाल्व होना पड़ा। आरोप लगा कि अतीक अहमद ने फोन पर शुआट्स के पीआरओ रामाकांत दुबे को जान से मारने की धमकी दी। आडियो वायरल हुआ तो अतीक पर सरकार का चाबुक चला। हाईकोर्ट के आदेश पर अतीक को जेल जाना पड़ा। अ5ाी वह देवरिया जेल में है।

केस - 4

23 करोड़ का घोटाला

अ5ाी ये विवाद चल ही रहे थे कि इस साल शुआट्स में सबसे बड़ा घोटाला उजागर हुआ। शुआट्स व ए1िसस बैंक के कर्मचारियों की मिली5ागत से 23 करोड़ रुपए से अधिक बड़ा घोटाला सामने आया। इसकी जांच कर रही क्राइम ब्रांच की एसआईट सेल ने वीसी आरबी बाल, प्रति कुलपति विनोद बी लाल समेत कई अधिकारियों से पूछताछ की। एसआईटी की जांच में सामने आया कि शुआट्स के अधिकारियों की शह पर कैशियर और बैंक कर्मचारियों ने 23 करोड़ का घोटाला किया। मामले में क्राइम ब्रांच बैंक कर्मचारी कमाल एहसान, शुआट्स के कैशियर राजेश, रजिस्ट्रार रॉबिन एल प्रसाद, वित्त नियंत्रक बर्नावस एस लाल, उप वित्त नियंत्रक अजय डेविड, फाइनेंसियल मैनेजमेंट डायरे1टर स्टीफन दास को गिर3तार कर जेल 5ोज चुकी है।

केस - 5

स्कूल घोटाला

शनिवार को कोर्ट द्वारा जारी गैर जमानती वारंट पर प्रति कुलपति विनोद बी लाल को क्राइम ब्रांच ने गिर3तार कर जेल 5ोज दिया। पुलिस ने प्रति कुलपति को छह करोड़ के फ्राड के आरोप में जेल 5ोजा है। प्रति कुलपति पर आरोप था कि वे गऊघाट एरिया में यूइंग क्रिश्चियन प4िलक स्कूल का फर्जी तरीके से संचालन कर रहे थे। नर्सरी से कक्षा 12 तक चलने वाले इस स्कूल के बिना मान्यता के संचालित होने पर 5ाजपा नेता दिवाकर नाथ त्रिपाठी ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों से शिकायत की थी। जांच में पता चला कि स्कूल बिना मान्यता के चल रहा है। आरोप सही पाए जाने पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल 5ोज दिया। मामले में 5ाजपा नेता ने शीना मरियम स्वरूप, प्रिंसिपल संजीत बी लाल, डायोसिस एजुकेशन बोर्ड के सचिव विनोद बी लाल व पत्‍‌नी शांति बी लाल एवं डेविड दत्ता के 2िालाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

केस - 6

वीसी ने किया फर्जीवाड़ा

रविवार को शुआट्स के कुलपति आरबी लाल, उनकी पत्‍‌नी सुधा बी लाल व सुनील बिहारी लाल पर धो2ाधड़ी का मुकदमा दर्ज हुआ है। आरोप है कि वीसी व उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने फर्जी दस्तावेज तैयार कर संस्थान की 500 बीघा जमीन सोसायटी के नाम हस्तांतरित करा लिया। बता दें कि एसडीएम करछना राजा गणपति ने शुआट्स में जमीन घोटाला, वित्तीय गड़बड़ी और संस्थान में गोलमाल का 2ाुलासा किया है। जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी गई है। इसके बाद ले2ापाल की तहरीर पर वीसी व उनकी पत्‍‌नी समेत एक अन्य के 2िालाफ वि5िान्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई है। एसडीएम ने मामले की जांच ईडी, सीबीआई व एजी से कराने की सिफारिश की है।

शुआट्स के वीसी समेत कई अधिकारियों पर अनियमितता का आरोप लगा है। जांच की जा रही है। हाल ही में प्रति कुलपति विनोद बी लाल को एक स्कूल घोटाले में गिर3तार कर जेल 5ोजा गया है। जल्द की कई और 5ाी पकड़े जा सकते हैं।

बृजेश मिश्रा, एसपी क्राइम