बिजली, पानी, साफ-सफाई, ट्रैफिक व सुरक्षा के मुद्दों पर संतों ने दिए सुझाव

मेला की तैयारी को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन के साथ अखाड़ा परिषद की हुई विशेष बैठक

ALLAHABAD: अ‌र्द्धकुंभ के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दरबार से लेकर लोकल एडमिनिस्ट्रेशन तक जबर्दस्त तैयारी चल रही है। मेला क्षेत्र को बसाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके लिए शासन स्तर से बजट भी जारी किया जा रहा है। ऐसे में मेले को लेकर चल रही तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण संतों को शामिल न किया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। संतों के सुझाव को जानने और अ‌र्द्धकुंभ मेला को और भव्य रूप देने के लिए सोमवार को डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और अखाड़ा परिषद के संतों की बैठक हुई। संतों ने मेला को लेकर कई सुझाव दिए। अध्यक्षता करते हुए कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से की जा रही तैयारियों की जानकारी अखाड़ा परिषद के संतों को दी। जिलाधिकारी संजय कुमार ने भी बेहतर व्यवस्था का दावा किया।

कराया जाए स्थायी निर्माण

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरी ने सुझाव दिया कि जिन अखाड़ों के पास जमीन है, वहां स्थायी निर्माण सरकार की ओर से कराया जाय। जिसके पास जमीन नहीं है वे जमीन खरीदें, इसमें सरकार सहयोग करे। उन्होंने मांग की कि सरकार द्वारा भू-समाधि के लिये मेला संगम क्षेत्र में जमीन उपलब्ध करायी जाय। अखाड़ा तथा उनके महामण्डलेश्वरों को आस-पास प्रमुखता से जमीन दी जाये। इसके बाद ही संस्थाओं को जमीन उपलब्ध कराई जाए। उन्हाेंने कहा कि अ‌र्द्धकुम्भ में पूरे मेला अवधि में करीब 10 करोड़ श्रद्धालु आ सकते हैं, इसलिए रेलवे को चार भागों मे बांट कर व्यवस्था की जाए।

प्रदेश की सड़कों को दुरुस्त कराएं

श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव महन्त रविन्द्र पुरी महाराज ने बिजली, पानी व शौचालय के साथ ही पानी की टंकियों की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। रामदास जी महाराज ने कहा कि मेला से पहले उत्तर प्रदेश की सभी सड़कों को दुरूस्त कर दिया जाय। धर्मदास जी महाराज ने कहा कि मेले में कानून व्यवस्था मजबूत हो, श्रद्धालुओं के लिए शौचालय का विशेष इंतजाम हो। महन्त भगवन्त जी ने कहा कि मेले में यातायात व्यवस्था सुदृढ़ की जाय। हरी गिरी जी महाराज ने कहा कि प्रशासन के साथ पूरा अखाड़ा सहयोग करेगा। महन्त प्रेम गिरि ने प्रयागराज का स्थान सारे तीर्थो में सर्वोच्च है। श्री पंचायती नया उदासीन अखाड़ा के महन्त जगतार मुनि ने कहा शहर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त की जाए।